Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

विटामिन सी की कमी को दूर करने में ये फल हैं बेहद फायदेमंद, तुरंत करें अपनी डाइट में शामिल

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी विटामिन सी का अहम योगदान है यह एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके बॉडी की सुरक्षा करता है। चलिए हम आपको बताते हैं विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए आप किन फलों का सेवन करें?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 01, 2024 17:13 IST
Vitamin C deficiency- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vitamin C deficiency

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। दरअसल,  शरीर की बीमारियों से लड़ने के लिए जिस चीज की सबसे ज़्यादा जरूरत होती है वो है आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना। आपकी इम्यूनिटी तभी मजबूत होगी जब आपके शरीर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होगा। ऐसे में विटामिन सी का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूती होती है और बीमारियां आपसे कोसों दूर रहती हैं। शरीर में विटामिन सी खुद से नहीं बनता इसलिए इसका अलग से सेवन करना पड़ता है इसलिए आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बातएंगे जिनका सेवन कर आप अपने शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ा सकते हैं

इन फलों को अपनी डाइट में करें शामिल:

  • कीवी: कीवी विटामिन सी से भरपूर एक फल है। इस फल एक सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। आपको बता दें एक कटोरी कीवी में 137.4 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें कॉपर, पोटेशियम, और आयरन भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। 

  • पपीता: आपको बता दें पपीता में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए, विटामिन ई और कैल्शियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है। एक कप पपीते में तकरीबन 88.43 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है। पपीता आपकी स्किन के साथ साथ आपके पेट के लिए लाभदायक है।

  • आंवला: विटामिन सी की कमी को दूर करने में आंवला बेहद कारगर है। आपको बता दें एक आंवले में आपको 30 संतरों के बराबर विटामिन सी मिलेगा। इसलिए आप इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। 

  • अंगूर : अंगूर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अंगूर का सेवन करने से आपको विटामिन सी के अलावा कैलोरी और फाइबर भी भरपूर मात्रा में मिलेगा।

  • संतरा: संतरा विटामिन सी और फाइबर से भरपूर है। लेकिन इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।आपको बता दें एक संतरा में आपको 83 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है।  

  • स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी को पसंद करने वालों की तादाद बहुत ज़्यादा है। आपको बात दें छोटी सी दिखने वाली स्ट्रॉबेरी फल में 58.8 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है। यह ना केवल आपके दांतों के लिए बल्कि आपकी स्किन के लिए भी लाभदायक है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement