Friday, April 19, 2024
Advertisement

सेब की तरह दिखनेवाले इस फल को खाने से जोड़ों का दर्द होगा तुरंत कम, यूरिक एसिड के पीड़ित ज़रूर करें इसका सेवन

हमारी बॉडी में यूरिक एसिड ज़्यादा होने की वजह से जोडो़ं में दर्द होने लगता है। ऐसे में दवाइयों के अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खे से भी इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 18, 2023 18:29 IST
cherries control uric acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cherries control uric acid

कोई भी बीमारी अगर इंसान के शरीर को लग जाए तो वह बॉडी को पूरी तरह से खोखला कर देती है। किसी भी बीमारी का समय रहते ही इलाज होना बहुत जरूरी है, वरना कब वह बीमारी गंभीर रूप ले, ले कहना मुश्किल है। इन दिनों लोग यूरिक एसिड का बहुत ज़्यादा शिकार हो रहे हैं। इस बीमारी की चपेट में हर उम्र के लोग आ रहे हैं। हमारी बॉडी में यूरिक एसिड ज़्यादा होने की वजह से जोडो़ं में दर्द होने लगता है। साथ ही उंगलियों में सूजन आना इसके अलावा पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन वाला दर्द भी होता है। ऐसे में दवाइयों के अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खे से भी इसे कंट्रोल कर सकते हैं। चेरी फल के बारे में तो आपन ज़रूर सुना होगा। इसका इस्तेमाल ज़्यादातर सलाद बनाने के लिए किया जाता है। कभी-कभी इसका इस्तेमाल स्वीट डिश बनाने के लिए भी किया जाता है। लेकिन, क्या आपको पता है कि इसका जूस बनाकर भी पीया जाता है। चेरी में पोटेशियम, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई, मैग्नीज, आयरन, कॉपर, कैल्शियम और फॉस्फोरस चेरी के जूस से शरीर में यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इसके सेवन से खाना पचाने और नींद को बेहतर करने में भी मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं कि चेरी जूस कैसे बनाया जाता है।

चेरी जूस बनाने के लिए ज़रूरी चीज़ें:

  1. 16-17 लाल चेरी 
  2. 3 कप तरबूज कटा 
  3. 5-6 आलूबुखारा 
  4. 5-7 आइस क्यूब्स 

मार्च की चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, बॉडी रहेगी हमेशा हाइड्रेटेड

चेरी जूस बनाने का तरीका:

चेरी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले ज़रूरत होगी लाल रंग के चेरी की। इनके बीज निकालकर अलग रख लें। इसके बाद, तरबूज से भी बीजों को निकाल दें और तरबूज को छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें।  एक बर्तन में पानी गर्म कर लें। इसके बाद, इसमें आलूबुखारे डालकर करीब 2 मिनट तक उबालें।  गैस को बंद करने के बाद, आलूबुखारों को गर्म पानी से निकालें। इसके बाद, इनको निकालकर ठंडे पानी में करीब 1 मिनट तक डालें। अब, आलूबुखारा को छीलकर टुकड़ों में काट लें।  इसके बाद, मिक्सर जार में कटी हुई चेरी, तरबूज के टुकड़े और आलूबुखारे डालें। फिर, इनको अच्छी तरह से पीसकर स्मूद प्यूरी तैयार कर लें। अब, आपका ठंडा-ठंडा और स्वादिष्ट चेरी जूस बनकर तैयार हो चुका है। सर्व करने के लिए एक गिलास इसे 2 आइस क्यूब्स की साथ डालें।

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

H3N2 की भयंकर खांसी से छुटकारा दिलाएगा तुलसी का काढ़ा, ऐसे करें सेवन

बालों का झड़ना होगा सिर्फ 2 दिन में गायब, बस आज़माएं मेथी से बना ये हर्बल हेयर ऑइल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement