Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सर्दियों में रोज़ाना गुड़ खाने से इम्यूनिटी होगी मजबूत, साथ ही इन बीमारियों से भी होगा बचाव

सर्दियों के मौसम में लोग खुद को ठंड से बचाए रखने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन आपने अब तक गुड़ को डाइट में शामिल नहीं किया है तो जरूर कर लें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 14, 2023 23:11 IST
Gud khane ke fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Gud khane ke fayde

सर्दियों के मौसम में लोग ऐसे फ़ूड की तलाश में रहते हैं जिससे उनकी बॉडी गर्म रहे और उन्हें ठंड न लगे। ऐसे कई फूड्स हैं, जिनके सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहता है। उन्हीं फूड्स में से एक है गुड़। गुड़ का सेवन चीनी के मुकाबले बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता है। गुड़ में कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। गुड़ में कई पोषक तत्व फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। सर्दियों में गुड़ खाने से सेहत को क्या-क्या लाभ होते हैं, चलिए आपको बताते हैं।

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे

इम्यूनिटी करे मजबूत

गुड़ रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में आपकी इम्युनिटी कमजोर न हो इसलिए रोज़ाना एक गुड का सेवन ज़रूर करें। इसमें विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को दुरुस्त रखते हैं।

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद

अस्थमा के मरीजों को खासतौर पर गुड़ का सेवन करना चाहिए। इसे अपने नियमित आहार में शामिल करने से सांस संबंधित समस्याओं से बचाव होता है। साथ ही अस्थमा, ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियां भी कंट्रोल में रहती हैं।

मुंह सुखना और धुंधला दिखना, हो सकता है इस गंभीर बीमारी का लक्षण, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

सर्दी से बचाए

गुड़ की तासीर गर्म होती है, ऐसे में यह ठंड के मौसम में आपको खांसी और जुकाम से बचाए रखता है। यह गले को आराम देता है। जलन कम करता है। गुड़ को कच्चा, गर्म पानी या चाय में मिलाकर खाने से भी सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाया जा सकता है। 

ज्वाइंट पेन करे कम

यदि आपको सर्दियों में जोड़ों का दर्द परेशान करता है तो इससे राहत पाने के लिए आप रोजाना गुड़ खाएं। अर्थराइटिस से बचाव और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप गुड़ को एक गिलास दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

सर्दियों में सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है हरा प्याज, सेवन करने से मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement