Friday, April 26, 2024
Advertisement

सर्दियों में सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है हरा प्याज, सेवन करने से मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

हरे प्याज में कम कैलोरी होती है साथ ही इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी2 और थियामाईन पाया जाता है। इसे खाने से कई गंभीर समस्या से निजात मिल जाती है। जानिए इसके फायदों के बारें में।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 13, 2023 23:51 IST
Spring Onion Benefits - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Spring Onion Benefits

प्याज के बिना हमारा खाने का स्वाद अधूरा होता है। भोजन में इसका इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद ही बदल जाता है। इसी तरह हरा प्याज भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसकी पत्तियों में भरपूर मात्रा में सल्फर, फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर और मैग्नीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर में न्यूट्रिशंस कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। हरे प्याज के सेवन से मेटाबॉलिज्‍म बेहतर होता है और यह हमारे वजन को भी कंट्रोल करता है। इसे खाने से कई गंभीर समस्या से निजात मिलती है। साथ ही इसमें कैल्शियम अधिक होने के कारण ये हड्डियों को भी मजबूत करता है। जानिए इसे खाने से क्या क्या फायदे होते हैं। 

हरा प्‍याज खाने के बड़े फायदे

  1. ब्लड शुगर करे कंट्रोल- हरे प्‍याज में कार्बोहाइड्रेट काफी कम मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से इसमें स्‍टार्च की मात्रा भी काफी कम होती है। हरे प्‍याज में मौजूद सल्‍फर से ब्‍लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है। इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। जिससे आपका हमेशा ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।
  2. दिल को रखे हेल्दी- यह दिल के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट डीएनए और सेलुलर टिशू के नुकसान को रोकने में मदद करता है। साथ ही विटामिन सी हाई कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड प्रेशर लेवल को कम करने और हार्ट डिजीज़ से बचाने में सहायक होता है। इसमें सल्फर भी पाया जाता है, जिससे हार्ट डिजीज़ के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।
  3. आंखों के लिए फायदेमंद- हरे प्‍याज में ल्‍यूटन और जिजानथिंन जैसे कैरोटीन तत्‍व पाए जाते हैं, जिनसे आंखों पर सुराक्षात्‍मक प्रभाव पड़ता है। इसमें मौजूद विटामिन ए से आंखों की सामान्‍य दृष्टि बनाए रखने में मदद मिलती है। हरा प्‍याज आंखों को सूजन और मैक्‍यूलर डिजर्नेशन से बचाने में सहायक है।
  4. कैंसर से करे बचाव- लहसुन की तरह ही हरा प्याज भी एलियम फैमिली का हिस्‍सा है। वैज्ञानिकों की मानें तो यह कैंसर से बचाव करने में काफी मददगार होता है। इनके सेवन सेकोलोरेक्टल, एंडोमेट्रियल, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले

चीन में मचा कोहराम, कोविड का आंकड़ा पहुंचा 90 करोड़ के पार, भारत में बढ़ी चिंता

पीरियड्स के क्रैम्प्स में कर रखा है जीना हराम, ये सुपरफूड्स असहनीय दर्द से दिलाएंगे छुटकारा

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement