Friday, July 05, 2024
Advertisement

रोज़ाना एक मुट्ठी मखाना खाने से कमजोर हड्डियों में भर जाएगी जान, दिल की सेहत होगी दुरुस्त; मिलेंगे अन्य फायदे

मखाना खाने से हमारी सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे करें मखाने का सेवन?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 22, 2024 12:15 IST
Makhana Health Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Makhana Health Benefits

पोषक तत्वों से भरपूर मखाना हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें फाइबर, प्रोटीन,फॉस्फोरस, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मामूली दिखने वाला यह सुपरफूड आपको कई गंभीर बीमारियों से दूर रख सकता है। मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता है जो आपकी हड्डियों के लिए फ़ायदेमदं है। साथ ही इसमें मैग्नीशियम काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर करते हैं। चलिए आपको बताते हैं 100 ग्राम मखाने में कितना पोषक तत्व होता है और इसका सेवन करने से आपकी सेहत को कौन से फायदे होंगे?

Related Stories

100 ग्राम मखाने में पाए जाते हैं इतने पोषक तत्व

प्रोटीन - 9.7 ग्राम

फाइबर - 14.5 ग्राम
कैलोरी - 347
कैल्शियम - 60 मिग्रा
आयरन - 1.4 मिग्रा
कार्बोहाइड्रेट - 76.9 ग्राम

हड्डियों बनती हैं मजबूत: Bones become stronger by consuming makhana: 

कैल्शियम हमारे हड्डियों और दांतों के लिए बेहद ज़रूरी है। अगर डाइट में कैल्शियम की कमी होती है तो इससे हड्डियों कमजोर होने लगती हैं।जिस वजह से फ्रैक्चर और गठिया की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में इसकी कमी पूरी करने के लिए मखाना एक बेहतरीन विकल्प है।मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है और शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं।रोजाना घी में मखानों को तलकर सेवन करने से कमजोर हड्डियों को मजबूत मिलती है।

मखाना खाने से सेहत को मिलते हैं ये अन्य फायदे: Eating makhana gives these other health benefits:

  • किडनी के लिए फायदेमंद: मखाने में मौजूद फॉस्फोरस की कम मात्रा किडनी की समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है।किडनी से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित लोग इसका सेवन कर सकते हैं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है.

  • हार्ट बनाता है हेल्दी: मखाना रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर करता है।इस वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कम होती है।ऐसे में अपने शरीर की मैग्नीशियम की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए हर रोज़ एक मुट्ठी मखाना खाएं। 

  • शरीर होता है हाइड्रेट: मखाने आपके शरीर को हाइड्रेटेड रहने और पानी की मात्रा को बनाए रखने में मदद करते हैं।

कैसे करें मखाना का सेवन? How to consume makhana?

आप मखाना का सेवन भूनकर या कच्चा दोनों तरीकों से कर सकते हैं।अगर आप इसे घी मे भूनकर सेवन करते हैं तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनेंगी। साथ ही आप इसका इस्तेमाल रायता, भेल के रूप में भी कर सकते हैं।आप सुबह और शाम के ब्रेकफास्ट में इसका सेवन कर सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement