Sunday, April 28, 2024
Advertisement

खाने में तेज नमक खाते हैं, तो सावधान हो जाइए, इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

How Much Salt Per Day: खाने में नमक सही मात्रा में होना चाहिए , जिससे स्वाद और सेहत दोनों अच्छी रहें। ज्यादा नमक न सिर्फ खाने का स्वाद खराब करता है बल्कि सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है। ज्यादा नमक खाने से इन बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 19, 2024 13:53 IST
Salt Harmful- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ज्यादा नमक के नुकसान

खाने में नमक कम या ज्यादा हो तो स्वाद खराब हो जाता है। जैसे नमक की सही मात्रा खाने के स्वाद को बढ़ा देती है वैसे ही शरीर के लिए भी नमक की सही मात्रा जरूरी है। ज्यादा नमक खाने से शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती है। अगर आप भी खाने में तेज नमक खाते हैं, तो सावधान हो जाना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कई बार ज्यादा नमक को लेकर अलर्ट जारी किया है। नमक में सोडियम होता जो ज्यादा मात्रा में नुकसान करता है। WHO की मानें तो ज्यादा सोडियम खाने से हर साल 1.89 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है। जानिए ज्यादा नमक खाने से स्वास्थ्य को क्या नुकसान होते हैं।

ज्यादा नमक खाने से बीमारियां

  1. हार्ट की समस्या- नमक में सोडियम होता है। अगर ज्यादा नमक खाते हैं तो शरीर में पानी जमा होने लगता है। ज्यादा पानी की वजह से ब्लड वेसल्स पर दबाव पड़ता है और ब्लड प्रेशर हाई होने लगता है। हाई ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बनता है।
  2. किडनी की बीमारी- ज्यादा नमक खाने से किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा नमक खाने से किडनी पर प्रेशर पड़ता है और कई बार किडनी फेल होने का भी खतरा बढ़ जाता है। सोडियम ज्यादा होने से किडनी पर प्रेशर पड़ता है।
  3. हड्डियां हो जाती हैं कमजोर- ज्यादा मात्रा में शरीर में सोडियम पहुंचने से हड्डियां कमजोर हो जाती है। जब हम ज्यादा नमक खाते हैं तो इससे हड्डियों अंदरूनी तौर पर खोखली होने लगती है। जिससे कम उम्र में ही कमर दर्द, घुटने के दर्द जैसी परेशानियां पैदा हो जाती है।
  4. बेचैनी रहती है- एक्सपर्ट का कहना है कि जो लोग डाइट में ज्यादा नमक लेते हैं उन्हें बेचैनी रहती है। सोडियम की मात्रा ज्यादा होने पर नींद न आने की परेशानी होने लगती है। जो लंबे समय में कई मानसिक समस्याओं की वजह बन सकती है।

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए?

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो हेल्दी रहने के लिए इंसान को प्रतिदिन 5 ग्राम नमक खाना चाहिए। यानि आपको दिनभर में करीब 1 चम्मच से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए। कई बार आप खाने में नमक कम खाते हैं, लेकिन चिप्स, जंक फूड और फलों के जरिए नमक खाने लगते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो ध्यान रखें। पैक्ड फूड में नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जो नुकसान करती है।

Powerfood: सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए रोज खाएं मशरूम, मिलेंगे फायदे ही फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement