Sunday, May 19, 2024
Advertisement

कोरोना काल में बीपी और डायबिटीज के मरीजों को राहत देंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे, ऐसे करें सेवन

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो जो लोग पहले कोरोना का शिकार हो चुके हैं उन्हें डायबिटीज की चपेट में आने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। ऐसे में लोगों को और खासकर डायबिटीज और बीपी के मरीजों को कोरोना से अलर्ट रहने की जरूरत है।

Written by: India TV Health Desk
Published on: January 12, 2022 12:48 IST
Effective ayurvedic remedies for BP and diabetes patients- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Effective ayurvedic remedies for BP and diabetes patients

Highlights

  • नीम की पत्तियां डायबिटीज जैसी बीमारी को भी कंट्रोल करने में कारगर।
  • डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को करी पत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए।

कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। इस संकट काल में न केवल बुजुर्ग बल्कि युवा और बच्चे भी तेजी से इसकी चपेट में आ रहे है। इसके अलावा इस वायरस से डायबिटीज और बीपी के मरीजों पर सबसे अधिक खतरा बना रहता है। इसलिए जरूरी है कि डायब‍िटीज पेशेंट अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखें। वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो जो लोग पहले कोरोना का शिकार हो चुके हैं उन्हें डायबिटीज की चपेट में आने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। ऐसे में लोगों को और खासकर डायबिटीज और बीपी के मरीजों को कोरोना से अलर्ट रहने की जरूरत है। तो आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बताएंगे जिन्हें अपनाने के बाद ओमिक्रॉन और डायबिटीज, बीपी के डबल अटैक से बच सकते हैं। जानिए क्या है वो नुस्खे और साथ ही जानें इसे सेवन करने का तरीका।

डायबिटीज पेशेंट इस तरह करें करी पत्ते का सेवन, जल्द ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

नीम की पत्तियां

ये तो हम सभी जानते हैं कि औषिधीय गुणों से भरपूर नीम कील मुहांसों की समस्या को दूर करती हैं। साथ ही बालों को स्वस्थ बनाएं रखने में भी मददगार होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नीम की पत्तियां डायबिटीज जैसी बीमारी को भी कंट्रोल कर सकती है। दरअसल, इसमें एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और ग्लाइकोसाइट्स जैसे तत्त्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हाई बीपी को नियंत्रित करने में सहायक होते है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से ग्लूकोज की मात्रा भी कम करने में मदद करती है। इसलिए नीम की पत्तियों को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। 

40 की उम्र के बाद शारीरिक कमजोरियों को दूर करेंगे ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

करी पत्ता

आमतौर पर करी पत्ते का पौधा घरों में ही लगाया जाता है। कुछ लोग इसे मीठी नीम के नाम से भी जानते हैं। करी पत्ते का इस्तेमाल बहुत से खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। व्यंजनों का जायका बढ़ाने के साथ-साथ ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके अंदर कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को करी पत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए। 

तुलसी के पत्ते

tulsi leaves

Image Source : FREEPIK
tulsi leaves

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। आयुर्वेद के अनुसार तुलसी सबसे गुणकारी औषधियों में से एक है। इसमें कई सारे गुण पाए जाते हैं आपको डायबिटीज और बीपी को बढ़ने से रोकते हैं। इसके अलावा हार्ट से जुड़ी समस्याओं से भी बचा कर रखते हैं। इसलिए तुलसी के पत्ते का सेवन रोजाना जरूर करना चाहिए।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement