ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. 40 की उम्र के बाद शारीरिक कमजोरियों को दूर करेंगे ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

40 की उम्र के बाद शारीरिक कमजोरियों को दूर करेंगे ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

एक स्टडी कहती है कि 30 से 40 साल के बाद पुरुषों में हर साल टेस्टोस्टेरोन के स्तर में दो फीसदी गिरावट होती रहती है। इससे शरीर की ताकत कम होती है और स्टेमिना पर भी लगातार फर्क पड़ता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 12, 2022 12:18 IST
40 की उम्र के बाद शारीरिक कमजोरियों को दूर करेंगे ये फूड्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 40 की उम्र के बाद शारीरिक कमजोरियों को दूर करेंगे ये फूड्स

Highlights

  • छुहारे को रोज दूध के साथ उबाल कर रात को पिएं।
  • अदरक के नियमित सेवन से एनर्जी लेवल बढ़ता है, इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल और सेहत के प्रति लापरवाही, तनाव और सेहतमंद खाने के अभाव में भी पुरुषों को 40 के बाद थकान, आलस, हांफना और एनर्जी की कमी दिखने लगती है। इसके साथ ही अंदरूनी ताकत के प्रतीक हारमोन यानी टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) के भी कमजोर होने का असर दिखने लगता है। एक स्टडी कहती है कि 30 से 40 साल के बाद पुरुषों में हर साल टेस्टोस्टेरोन के स्तर में दो फीसदी गिरावट होती रहती है। इससे शरीर की ताकत कम होती है और स्टेमिना पर भी लगातार फर्क पड़ता है।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करेगा नींबू का रस, ऐसे करें सेवन 

इसलिए जरूरी है कि 40 के बाद पुरुष ऐसे फूड्स का सेवन करना शुरू कर दें जिससे उसे संभावित कमजोरियों से लड़ने की ताकत मिल सके।

चलिए जानते हैं कि किन फूड्स का सेवन करने से शारीरिक कमजोरियों को दूर रखा जा सकता है और मेंटल  स्ट्रेस कम करने के साथ साथ स्टेमिना और पावर भी बरकरार रखी जा सकती है।

छुहारा

छुहारे को रोज दूध के साथ उबाल कर रात को पिएं। इसमें मौजूद फाइबर शरीर की पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखने के साथ शरीर को शक्ति भी प्रदान करता है। छुहारे में मौजूद एमिनो एसिड बॉडी का स्टेमिना बढ़ाने में भी मदद करता है। सर्दियों में खासकर इसका प्रयोग करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से शरीर को गर्माहट मिलती है।

प्याज

onion

Image Source : FREEPIK
onion

प्याज सुनकर हैरान होना लाजमी है लेकिन प्याज बड़े कमाल का फूड है। प्याज में पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने वाले एंजाइम्स पाए जाते हैं। प्याज में मौजूद तत्व नैचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन की कमी को पूरा करते हैं और इसके साथ ही एनर्जी लेवल को भी बरकरार रखते हैं। प्याज को आप सलाद या सब्जी के रूप में खा सकते हैं। 

कोरोना के हमले के वक्त आंखें देती हैं ये संकेत, इग्नोर किया तो होगा नुकसान

किशमिश
40 के बाद पुरुषों की कम एक्टिव हारमोन्स और कम टेस्टोरेन की कमी को दूर करने के लिए किशमिश भी एक फायदेमंद फूड है। किशमिश में मौजूद विटामिन ए आपके स्टेमिना को बनाए रखेगा और साथ ही हारमोन्स को भी असंतुलित नहीं होने देगा। 

भीगे चने
यूं भी लोग बॉडी बिल्डिंग के वक्त चने का सेवन करते हैं। भीगा हुआ चना खासकर हारमोन्स को उत्तेजित करता है, पावर बढ़ाता है और शरीर के स्टेमिना को कायम रखता है। रोज सुबह अगर भीगे चने का सेवन किया जाए तो सुस्ती, आलस दूर होने के साथ साथ शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है।

डायबिटीज के मरीज ये 5 चीजें करने से बचें, हो सकता है ये खतरनाक 

अदरक

Ginger

Image Source : FREEPIK
Ginger

अदरक चाय और भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि शरीर की शक्तियों को मजबूत करने का भी काम करता है। अदरक के नियमित सेवन से एनर्जी लेवल बढ़ता है, इम्यूनिटी बूस्ट होती है और इससे टेस्टोस्टेरोन के स्तर मे भी इजाफा होता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

elections-2022