Monday, April 22, 2024
Advertisement

अंडे की जर्दी V/s अंडे का सफेद भाग: जानें सेहत के लिए क्या है ज्यादा हेल्दी ऑप्शन

Egg yolk vs Egg white: अंडे की जर्दी जहां प्रोटीन से भरपूर है वहीं, इसका सफेद भाग कैलोरी से भरपूर है। लेकिन, इन दोनों में ज्यादा हेल्दी क्या है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 10, 2023 12:42 IST
egg yolk vs egg white- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK egg yolk vs egg white

अंडे का सफेद भाग और इसकी जर्दी (Egg yolk vs Egg white), दोनों ही सेहत के लिहाज से फायदेमंद है। दरअसल, अंडे की जर्दी में हाई फैट और अमीनो एसिड होता है तो इसका सफेद भाग प्रोटीन से भरपूर होता है। ये दोनों ही मिल कर एक सुपरफूड की तरह काम करते हैं। लेकिन, कुछ लोग अंडे की सफेदी और इसके जर्दी के बीच किसी एक के सेवन पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं। लेकिन, ऐसा क्यों है और इसके पीछे क्या कारण हैं, आइए जानते हैं विस्तार से। 

egg yolk vs egg white

Image Source : FREEPIK
egg yolk vs egg white

 अंडे की जर्दी V/s अंडे का सफेद भाग-Egg yolk vs Egg white: 

अंडे के सफेद भाग के फायदे-Egg white benefits

अंडे का सफेद भाग उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो कि दिल की बीमारियों से जूझ रहे हैं। ये हाई कैलोरी वाला फूड है जो कि शरीर में प्रोटीन तो देता है लेकिन कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता। इसके अलावा इसमें कई प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं जो कि मांसपेशियों के विकार को बढ़ावा देते हैं और मसल्स मास बिल्डिंग में मददगार है। 

सूखी ठंड के कारण बढ़ी निमोनिया और अस्थमा की बीमारी, योगगुरु बाबा रामदेव ने बताया बचाव का कारगर उपाय

अंडे की जर्दी के फायदे-Egg yolk benefits

अंडे की जर्दी में कैरोटेनॉयड्स, ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन होता है। ये तमाम एंटीऑक्सीडेंट्स मसल्स बिल्डिंग में मदद करते हैं और बायोटिन जैसे कंपाउंड को शरीर में बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा जो लोग बहुत पतले हैं उनके लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद है। ये जहां बोलों की ग्रोथ और चेहरे की बनावट को बढ़ावा देते हैं वहीं ये शरीर में प्रोटीन की कमी से होने वाले लक्षणों को दूर करने में मददगार है।

ठंड-कोहरे के डबल अटैक के बीच कहीं हो न जाएं काला दमा (COPD) के शिकार, जानें क्या है ये बीमारी और कैसे बचें

सेहत के लिए क्या है ज्यादा हेल्दी ऑप्शन-Which is more beneficial for health in hindi

अंडे की जर्दी हो या अंडे की सफेदी, दोनों अलग-अलग स्थितियों में फायदेमंद हो सकते हैं। जैसे कि अंडे की जर्दी को पतले और शरीर से बिलकुल हेल्दी लोग खा सकते हैं। तो, सफेद भाग वेट लॉस करने वालों के लिए ज्यादा फायदेमंद है। हालांकि, अगर आप पूरी तरह से हेल्दी हैं और मोटापा और हाई कोलेस्ट्रॉल से बचना चाहते हैं तो अंडे का सफेद भाग खाएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement