Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

हाथियों का ये फेवरेट फ्रूट इंसानों के लिए ज्यादा फायदेमंद, जानें क्यों खास है ये फल?

हाथी सेब खाने के फायदे: इस फल को लोग सर्दी-जुकाम सहित कई समस्याओं में खाते हैं। आइए, जानते हैं सेहत के लिए इन्हें खाने (Elephant Apple Benefits) के क्या फायदे हैं और क्या हैं इनके खास गुण।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 20, 2024 16:04 IST
 Elephant Apple Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Elephant Apple Benefits

हाथी सेब खाने के फायदे: अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या है या फिर आपके गले में खराश सहित त्वचा की समस्याएं बनी रहती हैं तो आपको इस फल को खाना चाहिए। ये फल आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, इस फल को हाथी सेब कहते हैं जो कि बांग्लादेश, श्रीलंका सहित भारत के कई हिस्सों में पाया जाता है। ये ऊपर से सख्त और अंदर से मुलायम होता है और स्वाद खट्टा-मीठा सा होता है। इसे खाना आपको सेहत से जुड़ी कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं हाथी सेब खाने के फायदे।

इन समस्याओं में मददगार है हाथी फल

1. गले में खराश के लिए

अगर आपके गले में खराश रहती है तो आपको इस फल को खाना चाहिए। ये फल डीकॉन्गेस्टेंट है यानी वो जो कफ पिघलाने में मदद करे। य़े आपकी छाती और गले में जमा बलगम को कम करने में मददगार है। तो, अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप इस फल को खा सकते हैं। 

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर घबराएं नहीं, आज़माएं ये आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय; बीपी होगा फटाफट कम

2. आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए हाथी फल खाना फायदेमंद है। ये फल विटामिन ए, कैरोटीनॉयड और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है।  ये आंखो की रौशनी बढ़ाने में मददगार है और ऑप्टिक टिशूज को बढ़ाना देता है।  ये आपकी आंखों को ग्लूकोमा और उम्र से जुड़ी बीमारियों से बचाव में मददगार है।  

मोबाइल की लत बच्चों को बना रही मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार, ऐसे छुड़ाएं उनकी ये गंदी आदत

3. डिप्रेशन में 

डिप्रेशन में आप इस फल को खा सकते हैं। ये टैनिन, सैपोनिन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर हैं जो कि ब्रेन सेल्स को तेजी से काम करने में मदद करते हैं और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करते हैं। ये फील गुड हार्मोन को बढ़ावा देता है और फिर हैप्पी हार्मोन बढ़ाने में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको इस फल को खाना चाहिए जो कि आपको तमाम बीमारियों से बचा सकते हैं।

Source: Pubmed central

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement