Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

शरीर में दिखें ये 3 बदलाव तो समझ जाएं ज्यादा पी रहे हैं गर्म पानी, जानें 1 दिन में पिएं कितने गिलास

गर्म पानी पीने के नुकसान: सर्दियों में अक्सर बाकी दिनों की तुलना लोग ज्यादा पानी पीते हैं। लेकिन, ये फूड पाइप और शरीर को कई प्रकार से नुकसान पहुंचा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 07, 2023 12:25 IST
गर्म पानी पीने के नुकसान- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गर्म पानी पीने के नुकसान

Can hot water cause damage: इस समय दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में लोग सर्दी के चक्कर में गर्म पानी पी रहे हैं।  कुछ लोग तो लगातार गर्म पानी पीते ( Hot water side effects in hindi) हैं ताकि उन्हें ठंड ना लगे। लेकिन, लखनऊ डाइट क्लीनिक की डाइट एक्सपर्ट अश्वनी एच. कुमार की मानें तो, गर्म पानी पीना अच्छा है लेकिन, सर्दियों में अक्सर हम इसे ज्यादा पीने की गलती कर देते हैं। इसकी वजह से शरीर में कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। कैसे, जानते हैं।

गर्म पानी के नुकसान

Image Source : FREEPIK
गर्म पानी के नुकसान

गर्म पानी पीने के नुकसान-Side effects of drinking hot water in hindi

1. इसोफेगस को नुकसान हो सकता है-Esophagus damage

गर्म पानी पीने से इसोफेगस को नुकसान हो सकता है। ये एक नली है जो मुंह से हो कर पेट तक जाती है। इसमें छोटे-छोटे दाने निकल सकते हैं जिससे जलन हो सकती है। साथ ही ये दर्द और जलन लंबे समय तक रह सकती है।

अचानक ठंड पड़ने से 40% तक बढ़े कोल्ड डायरिया के मामले, स्वामी रामदेव के ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम

2. मल सूख जाता है-Dry stool

गर्म पानी पीने के कई नुकसान हैं। दरअसल, इसकी वजह से आपका मल सूख सकता है जिससे कब्ज की समस्या हो सकती है। जब आप ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो ये पेट का ताप बढ़ा देती है और इससे मल सूखने लगता है। इसके अलावा ये बवासीर की समस्या को ट्रिगर कर सकता है। 

constipation

Image Source : FREEPIK
constipation

3. डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है-Dehydration

गर्म पानी आपको पूर्णनता की भावना नहीं देता जो कि शरीर में पानी की कमी का कारण बन सकता है। इसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या परेशान कर सकती है। आपके होंठ सूख सकते हैं और पैरों में दर्द रह सकती है।  

हाथों से पता चलेगा आपकी सेहत का राज, बता सकते हैं किन बीमारियों के हैं शिकार

4. पाचन तंत्र बिगड़ सकता है-Poor digestion

गर्म पानी एक हद तक ही आपके पाचन तंत्र के लिए हेल्दी है। लेकिन, जब आप इसे ज्यादा पीते हैं तो ये पाचन क्रिया को प्रभावित करता है और डाइजेस्टिव एंजाइम्स को धो देता है। साथ ही ये पेट के पीएच और गुड बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाता है जिससे पाचन क्रिया प्रभावित रहती है।

जानें 1 दिन में कितने गिलास गर्म पानी पीना चाहिए-How much hot water to drink in a day

डाइट एक्सपर्ट की मानें तो 1 दिन में तीन गिलास से ज्यादा गर्म पानी ना पिएं। साथ ही ये ध्यान रखें कि ये गर्म पानी हर बार की मील के 1 घंटे बाद लें। यानी कि खाना खाने के बाद। इसके अलावा ज्यादा गर्म पानी पीने से बचें, इस पानी को गुनगुना करें और फिर पिएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement