Friday, May 10, 2024
Advertisement

मेथी का ज़्यादा सेवन इन लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक, भूलकर भी न खाएं

यूं तो मेथी को गुणों की खान कहा जाता है लेकिन ये मसाला कुछ लोगों के लिए बेहद हानिकारक है। चलिए बताते हैं किन लोगों को भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 18, 2024 10:45 IST
Fenugreek side effects- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Fenugreek side effects

खाना बनाने में मेथी के बीज का इस्तेमाल नियमित रूप से किया जाता है। ये पोषक तत्व से भरपूर होते हैं इसलिए इन्हें गुणों की खान कहते हैं। खाना के आलावा यह मसाला आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। लेकिन जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज का इस्तेमाल सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। इसलिए मेथी के बीज का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। जानिए मेथी के ज्यादा सेवन से किस तरह का नुकसान हो सकता है।

  1. शुगर लेवल कम करे: शुगर के मरीजों को मेथी खाने की सलाह दी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं मेथी का ज़्यादा सेवन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक है।  दरअसल, इसके ज़्याद सेवन से ब्लड शुगर काफी नीचे जा सकता है जो शुगर के मरीजों की सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। 
  2. हाई ब्लड प्रेशर: मेथी की पत्तियों में सोडियम की मात्रा कम होती है। लो सोडियम हाई ब्लड प्रेशर की वजह बन सकता है। हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होने पर मेथी के पत्तों के सेवन से बचना चाहिए।  
  3. सांस की बीमारी: अगर आपको सांस लेने में तकलीफ होती है तो मेथी का सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। मेथी की तासीर गर्म होती हैं ऐसे में ये सांस से जुड़ी परेशानियों की वजह बन जाता है।  
  4. गर्भवती महिलाएं: गर्भवती महिलाओं को भी ज्यादा मेथी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और इसके ज्यादा सेवन से ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है। साथ ही जो माएं बच्चों को फीड कराती हैं, उनको भी मेथी का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि ज्यादा मेथी के सेवन से फीड करने वाले बच्चों को दस्त की परेशानी हो सकती है।  
  5. पेट से जुड़ी समस्या: मेथी का ज़्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी परेशानियों गैस और अपच का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप सेवन सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।
  6. एलर्जी होने पर: अगर आपको स्किन एलर्जी की समस्या है तो आप भूलकर भी मिथिआ का सेवन न करें। मेथी के बीज के सेवन से एलर्जी  फैल सकती है जिससे आपको त्वचा पर जलन, रैशेज हो सकती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल करता है ये सूखा पत्ता, इन बीमारियों में भी है कारगर

घंटों ऑफिस में बैठकर करते हैं काम? इन टिप्स को करें फॉलो वरना हो जाएंगे इन बीमारियों के शिकार

मोटापे से शरीर हो गया है बेडौल? रोज़ाना सुबह उठकर करें ये काम तेजी से कम होगा वजन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement