Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मोटापे से शरीर हो गया है बेडौल? रोज़ाना सुबह उठकर करें ये काम तेजी से कम होगा वजन

अगर आपका वजन भी बहुत ज़्यादा बढ़ गया है तो सुबह उठकर बस ये 5 काम करें। इससे आपका बढ़ता वजन तेजी से कम होगा। स

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 18, 2024 8:10 IST
Weight Loss tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Weight Loss tips

बढ़ते वजन से आजकल बहुत लोग परेशान हैं, हर कोई इससे छुटकारा पाना चाहता है लेकिन समझ में नहीं आता है कि कैसे ये बढ़ा हुआ वजन और चर्बी कम होगी। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और लाख कोशिश करके भी वजन नहीं कम कर पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर अबरार मुल्तानी ने 5 ऐसे तरीके बताए हैं जिससे आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

  1. सुबह जल्दी उठने की डालें आदत: जब आप जल्दी उठते हैं तो आपके अंदर एक ऊर्जा का संचार होता है, आपका मेटाबोलिज्म ठीक होता है, इम्युनिटी बढ़ती है, आप खुश रहते हैं, आप अपने दिन के सभी काम समय पर पूरा कर लेते हैं। यह सभी बातें आपको स्वस्थ और फिट बनाती है।
  2. डिटॉक्स वॉटर पिएं : सुबह उठकर ब्रश करने के बाद चाय से पहले गुनगुना पानी पिएं। अगर आप डिटॉक्स वाटर पीते हैं तो वो आपकी सेहत के लिए ज़्यादा फायदेमंद होगा। एक गिलास गर्म पानी मे नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। यह पानी आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है।
  3. बॉडी को दें धूप: डिटॉक्स वॉटर पीने के बाद रोज़ाना सुबह अपनी बॉडी को धूप से सेकें। इससे आपकी बॉडी को विटामिन डी मिलेगा, इससे भी मेटाबोलिज्म बढ़ता है और पाचनतंत्र मजबूत होता है जिससे आपका खाना अच्छी तरह से पचता है। इससे आपका तनाव भी दूर होता है और आप दिनभर खुश रहते हैं।
  4. मेडिटेशन करें: अक्सर सुबह की जल्दबाजी में लोग मेडिटेशन नहीं कर पाते हैं।  लेकिन आप यह नियम अपने लिए बनाएं कि कि ब्रश करने के बाद 10 मिनट तक मेडिटेशन करें।  मेडिटेशन से आपके दिमाग को शांति मिलती है।  मेडिटेशन के बाद रोज़ आधा घंटे वॉक भी करें। रोज़ाना वॉक करने से आपका वजन धीरे धीर कम होने लगेगा। 
  5. भरपूर करें नाश्ता: सुबह के समय आधा अधूरा नहीं बल्कि भरपेट नाश्ता करना चाहिए। सुबह नाश्ता करने का सबसे अच्छा समय सुबह 7 से 9 के बीच है। साथ ही अपने नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट और फैट की जगह प्रोटीन ज्यादा मात्रा में लें जैसे अंडा, चिकन, डॉयफ्रूट्स, ओट्स। फलों को भी नाश्ते में शामिल करें।

घंटों ऑफिस में बैठकर करते हैं काम? इन टिप्स को करें फॉलो वरना हो जाएंगे इन बीमारियों के शिकार

यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल करता है ये सूखा पत्ता, इन बीमारियों में भी है कारगर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement