Thursday, May 02, 2024
Advertisement

डबल चिन हो जाएगी गायब, चेहरा लगेगा एकदम पतला, रोजाना घर में कर लें ये 3 एक्सरसाइज

Face Exercise: अगर आपका चेहरा गोल और मोटा है तो आपको फेस की एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे आपकी डबल चिन गायब हो जाएगी और फेस एकदम स्लिम ट्रिम नजर आएगा। आपको घर में ही सिर्फ ये 3 एक्सरसाइज करनी है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 21, 2023 7:09 IST
Face Exercise- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चेहरे की एक्सरसाइज

फोटोजनिक फेस सभी को पसंद आता है। तस्वीरों में यानि कैमरे पर उन्ही का चेहरा अच्छा लगता है जिनके फेस की शेप ओवल होती है। कुछ लोग फिगर में खूब स्लिम होते हैं, लेकिन चेहरा भारी होता है। गोल फेस वाले लोग खासतौर से चेहरे के मोटापे को लेकर परेशान रहते हैं। ऐसे लोग चेहरे की वजह से मोटे लगते हैं। यानि आपके फेस की बनावट आपको मोटा-पतला लुक दे सकती है। वहीं कई लोग ऐसे होते हैं जिनके फेस पर सबसे पहले वजन दिखता है या कम होता है। उम्र बढ़ने के साथ भी चेहरा भारी हो जाता है और गर्दन पर मोटापा आने लगता है। डबल चिन, गर्दन के आसपास चर्बी और फेशियल फैट जमा होने लगता है। थायरॉयड या दिल की बीमारी की वजह से भी कई बार फैट बढ़ने की समस्या हो जाती है। इसके लिए आप घर में सिर्फ 3 एक्सरसाइज करके अपने चेहरे और गर्दन को पतला कर सकते हैं। जानिए चेहरे और गर्दन को पतला बनाने की कौन सी एक्सरसाइज हैं।

चेहरे को पतला बनाने वाली एक्सरसाइज (Slim Face Exercise) 

नेक स्ट्रेच- जिन लोगों की गर्दन मोटी है उन्हें खासतौर से नेक को पतला बनाने वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके लिए बेस्ट है कि आप रोजाना थोड़ी देर नेक स्ट्रेच करें। आपको कुछ नहीं करना बस जमीन पर एक मैट बिछा लें और सीधे लेट जाएं। सांस अंदर खींचते हुए गर्दन को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाने की कोशिश करें। फिर सांस छोड़ें और गर्दन को नीचे की तरफ लेकर जाएं। रोजाना 10-15 बार दिन में दो बार इस एक्सरसाइज को करें।

ब्रह्म मुद्रा- इस एक्सरसाइज को आप चेयर पर बैठकर भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले किसी कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को जांघों पर रख लें। अब गर्दन पीछे की ओर ले जाएं और छाती में सांस भर लें। गर्दन को घड़ी की सुई की तरह दाएं से बाएं ओर घुमाएं। 10 सेकंड के लिए गर्दन को नीचे झुका कर रखें और फिर इसी तरह गर्दन को राइट से लेफ्ट गोल घुमाएं। आप इसे कम से कम 10 बार जरूर करें।

स्ट्रेट जॉ- डबल चिन के लिए असरदार एक्सरसाइज है। इसके लिए आपको अपने सिर को पीछे की ओर मोड़ना है और ऊपर छत को देखना है। अब आपको नीचे के जबड़े को ऊपर उठाने की कोशिश करनी होगी। जिससे चिन पर स्ट्रेच फील हो। इस पोजीशन में करीब 15 सेकंड तक रहें और फिर गर्दन और जबड़ों को रिलेक्स दें। नॉर्मल पोजीशन में आएं और फिर से इस एक्सरसाइज को करें। आपको इसे दिन में कम से कम दो टाइम 5-5 बार करना है।

एंजायटी और डिप्रेशन के चक्र्व्यू से बाहर निकालेंगे ये योगसान, होंगे टेंशन फ्री, मिनटों में दूर होगा तनाव

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement