1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. लॉकडाउन में जरूर करें ये 5 घरेलू काम, रहेंगे इतने फिट नहीं जाएंगे जिम

लॉकडाउन में जरूर करें ये 5 घरेलू काम, बिना जिम जाए रहेंगे फिट

लॉकडाउन के दौरान घर के ये काम करके आप अपने आपको फिट रख सकते हैं। इन कामों को करने से न केवल आप परिवार के लोगों की मदद कर पाएंगे बल्कि शरीर चुस्त और फुर्तीला भी रहेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 07, 2020 16:32 IST
Cleaning Floor- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Cleaning Floor- फर्श पर पोछा लगाना

लॉकडाउन के दौरान जिम बंद है। ऐसे में जो लोग फिटनेस फ्रीक हैं उनके सामने मुसीबत खड़ी हो गई है। वो लोग अब ये सोच रहे हैं कि कैसे अपने आपको इस वक्त बिना किसी जिम उपकरण के घर में फिट रखें। अगर आप भी इसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये तरीका सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। इस तरीके को अपनाकर न केवल आप घर में काम करके परिवार का हाथ बटा पाएंगे बल्कि अपनी फिटनेस का भी पूरा ध्यान रख पाएंगे। 

झाड़ू लगाना 

लॉकडाउन के दौरान हर घर में कोई न कोई पकवान बन रहा है। ऐसे में अगर आपके पेट की चर्बी बढ़ रही है तो आप घर पर झाड़ू लगाने का काम संभाल लीजिए। झुककर झाड़ू लगाने से कमर और पेट पर जमा हुई चर्बी कम होती है। इससे आपको वही फायदा मिलेगा जो जिम में स्क्वैट्स करने से मिलता है। 

पोछा लगाना
लॉकडाउन के दौरान अगर आपको घर पर रहकर बिना किसी जिम उपकरण का इस्तेमाल किए कैलोरी बर्न करनी है तो पोछा लगाना सबसे बेस्ट तरीका है। पोछा लगाने से न केवल आप घर को साफ करने में मदद करेंगे बल्कि कैलोरी भी बर्न होगी। 

गार्डनिंग करना
लॉकडाउन के दौरान टाइमपास करने के अलावा एक्सरसाइज करने का एक और जरिए गार्डनिंग करना भी है। गार्डनिंग से हाथों, पेट, पीठ और पैरों की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है। इसके साथ ही ये हिस्से टोनअप भी होते रहते हैं और कैलोरी बर्न होती है। 

सीढ़ियां चढ़ें
कपड़े धोने के बाद छत पर सुखाने के लिए डाले जाते हैं। ऐसे में आप कपड़ों को छत पर डालने और उन्हें उतारने का कार्य खुद करें। ऐसा इसलिए क्योंकि सीढ़ियां चढ़ने में काफी ताकत की जरूरत होती है जो वजन घटाने में मदद करती है। इसके साथ ही मांसपेशियों के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज भी है। 

कपड़े प्रेस करना
लॉकडाउन की वजह से कपड़ों में प्रेस करने वाला काम भी खुद ही करें। प्रेस करने में ज्यादा ताकत का इस्तेमाल होता है जो कैलोरी बर्न करने में सहायक होता है। इससे न केवल आपकी घर बैठे एक्सरसाइज होगी बल्कि मां के कंधे का कुछ बोझ भी कम होगा। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। लॉकडाउन में जरूर करें ये 5 घरेलू काम, रहेंगे इतने फिट नहीं जाएंगे जिम News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X