आंखें बता सकती हैं कितने दिन और जिंदा रहेंगे आप! रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

हमारी आंखें, हमारी सेहत से जुड़ी होती हैं। ये बात हाल ही में आए एक शोध का भी कहना है जिसमें बताया गया है कि आदमी की उम्र का सही अंदाजा, उसकी आंखों को देख कर बताया जा सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 07, 2022 17:02 IST
eye_health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK eye_health

Eyes May Reveal Risk of Early Death: आपकी आंखें, आपकी सेहत से जुड़ी होती हैं। ऐसे में आप अपनी आंखों को देख कर अपनी सेहत का अंदाजा लगा सकते हैं। ये हम नहीं बल्कि,  British Journal of Ophthalmology में प्रकाशित इस शोध का कहना है। इस शोध की मानें तों, आखें हमारे शरीर की खिड़की की तरह हैं जो कि बता सकती हैं कि हमारी सेहत कैसी है। जैसे कि ड्राई आई रूमेटाइड आर्थराइटिस का संकेत हैं तो, आंखों के आस-पास की सफेदी शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का संकेत है। इसके अलावा आपकी रेटिना का ग्रे होना मस्तिष्क, लिवर और अन्य अंगों से जुड़ी समस्याओं का संकेत है। इसी तरह आंखों की सेल्स का डिजेनरेशन, यह बताती है कि आपकी असली उम्र क्या है और ये अब कितनी बची है। इसके अलावा ये शोध और भी बहुत कुछ कहती है। आइए, जानते हैं विस्तार से। 

प्री-वर्कआउट ड्रिंक में शामिल करें कॉफी, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

आंखों से जुड़ी है आपकी उम्र? 

इस शोध में बताया गया है कि आंखें, आपकी उम्र के बारे में बहुत कुछ बता सकती हैं, इसलिए डॉक्टर बीमार पड़ने पर आपकी आंखों को गहराई से चेक करते हैं। शोध में बताया गया है कि  डॉक्टरों का कहना है कि आंख के पिछले हिस्से में गहराई से देखने से व्यक्ति के स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ पता चल सकता है। मेलबोर्न विश्वविद्यालय में नेत्र संबंधी महामारी विज्ञान के एक प्रोफेसर, अध्ययन लेखक डॉ. मिंगगुआंग हे ने इस शोधपत्र में लिखा है कि रेटिना ब्लड वेसेल्स और न्यूरोलॉजिकल रोगों के 'विंडो' की तरह हैं जो मृत्यु दर के बढ़ते जोखिमों से जुड़ा है। इसलिए, ये बता सकती हैं कि आपमें किन बीमारियों का खतरा है। 

जापानी इंसेफेलाइटिस: चीन के बाद अब जापान से आ रही है तबाही? मच्छर के काटने से फैलता है यह वायरस, जानें इसके लक्षण और बचाव

दिल और किडनी, दोनों की सेहत से जुड़ी हैं आपकी आंखें

दरअसल, आपकी आंखें बता सकती हैं कि आपकी किडनी के फिल्ट्रेशन का काम कैसा है। साथ ही ये आपके दिल की सेहत यानी ब्लड वेसेल्स की सेहत के बारे में भी बता सकती हैं। इससे हार्ट हेल्थ का अंदाजा भी लगाया जा सकता है। इसलिए, साल  में कम से कम दो बार अपनी आंखों का चेकअप जरूर करवाएं। ताकि, आप तमाम प्रकार के रोगों से बचे रहें और अगर किसी रोग का खतरा भी हो तो पहले से जान कर इसका सही इलाज हो सके। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन