Saturday, April 20, 2024
Advertisement

जापानी इंसेफेलाइटिस: चीन के बाद अब जापान से आ रही है तबाही? मच्छर के काटने से फैलता है यह वायरस, जानें इसके लक्षण और बचाव

जापानी इंसेफेलाइटिस संक्रमण सबसे घातक वायरल संक्रमणों में से एक है जो मच्छरों के काटने से फैलता है। इसके चपेट में आने के बाद मरीज के ब्रेन में सूजन हो सकती है, जिससे मौत तक हो सकती है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: December 07, 2022 13:05 IST
जापानी इंसेफेलाइटिस वायरस- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जापानी इंसेफेलाइटिस वायरस

Japanese Encephalitis: चीन से निकले कोरोना वायरस का संक्रमण अभी तक पूरी तरह से खत्म भी नहीं हुआ है कि इस बीच अब एक और डराने वाली खबर आई है। दरअसल, जापान के इंसेफेलाइटिस वायरस के मामले ने लोगों की चिंता बढ़ा दी हैं। जापानी इंसेफेलाइटिस एक वायरल ब्रेन इंफेक्शन है जो पुणे में एक चार साल के बच्चे में पाया गया है। बता दें कि पिछले कुछ महीनों से असम और मिजोरम में जापानी इंसेफेलाइटिस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस साल जुलाई से लेकर अब तक असम में संक्रमण के कुल 400 मामले सामने आ चुके हैं।

क्या है जापानी इंसेफेलाइटिस वायरस?

जापानी इंसेफेलाइटिस संक्रमण सबसे घातक वायरल संक्रमणों में से एक है। इंसेफेलाइटिस वायरस या एलर्जी एक मच्छर जनित फ्लेवीवायरस है जो मच्छरों के काटने से फैलता है। इसके चपेट में आने के बाद मरीज के ब्रेन में सूजन हो सकती है, जिससे मौत का भी खतरा बना रहता है। यही वजह है कि इस वायरस के संक्रमण का खतरा सभी उम्र के लोगों को हो सकता है। हर साल इसके कुल 68,000 मामले सामने आते हैं।  यह वायरस मच्छरों में तब जाता है जब वे संक्रमित जानवरों को काटते हैं। 

जापान में आया था इंसेफेलाइटिस वायरस का पहला मामला

इंसेफेलाइटिस वायरस का पहला मामला साल 1871 में जापान में दर्ज किया गया था। इसलिए इसे जापानी इंसेफेलाइटिस वायरस भी कहा जाता है। हालांकि इंसेफेलाइटिस वायरस का संक्रमण दर काफी कम हैं, लेकिन 30 प्रतिशत तक मृत्यु दर हो सकती है। 

जापानी इंसेफेलाइटिस के लक्षण और इलाज

जापानी इंसेफेलाइटिस वायरस के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं और ज्यादातर मामलों में शुरुआत में इसका कोई लक्षण नजर नहीं आता है। अगर इसके आम लक्षणों की बात करें तो इससे संक्रमित मरीजों को बुखार, सिरदर्द, उल्टी, मानसिक स्थिति में बदलाव, न्यूरोलॉजिकल लक्षण, कमजोरी, मूवमेंट डिसऑर्डर जैसी समस्या नजर आ सकती है। जापानी इंसेफेलाइटिस का कोई इलाज नहीं है। संक्रमण के बाद इससे दिखने वाले लक्षण के आधार पर डॉक्टर इलाज करते हैं और ऑब्जर्वेशन में रखते हैं। जापानी इंसेफेलाइटिस से संक्रमित मरीज को डॉक्टर आराम करने के साथ-साथ तरल पदार्थ लेने की सलाह देते हैं। 

प्री-वर्कआउट ड्रिंक में शामिल करें कॉफी, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

किशमिश पानी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, यूं करेंगे सेवन तो मिलेंगे गजब के लाभ

इन उम्र के लोगों में होता है हर्निया का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए इससे बचाव के तरीके

Tips for good sleep: सुकून भरी और गहरी नींद पाने के लिए ट्राई करें ये असरदार टिप्स

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement