Friday, April 19, 2024
Advertisement

प्री-वर्कआउट ड्रिंक में शामिल करें कॉफी, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

वजन घटाने के लिए वर्कआउट से पहले कॉफी पीना बहुत अच्छा माना गया है। एक स्टडी में बताया है कि एक्सरसाइज करने से आधा घंटे पहले कैफीन लेने से वजन कम करना आसान हो जाएगा।

Himanshi Tiwari Edited By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Updated on: December 06, 2022 23:27 IST
प्री-वर्कआउट ड्रिंक- India TV Hindi
Pre-Workout Video

वर्कआउट करने के लिए एनर्जी और ताकत दोनों की जरूरत होती है। एनर्जी कम होने से कोई भी काम करने की हिम्मत नहीं रहती है। इसलिए, परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए वर्कआउट से पहले एनर्जी ड्रिंक का सेवन किया जाता है। एक स्टडी में बताया है कि एक्सरसाइज करने से आधा घंटे पहले कैफीन लेने से वजन कम करना आसान हो जाता है और एनर्जी बनी रहती है।  

क्या आप भी वजन घटाने के लिए वर्कआउट करते हैं और इस वर्कआउट का आपको भरपूर फायदा नहीं मिल पा रहा है तो आप कॉफी पीना शुरू कर दीजिए। जी हां, एक शोध में सामने आया है कि अपने डेली वर्कआउट से पहले कॉफी पीने से एक्स्ट्रा कैलोरी हासिल करने और जल्दी शेप में आने में मदद मिल सकती है। जिससे हम समय रहते वेट लॉस कर सकते हैं। काफी की मात्रा न ज्यादा होनी चाहिए और न नहीं कम, कैफीन को सामान्य मात्रा में ले जिससे आप जल्द फिट हो सके। 

जर्नल ऑफ द इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ स्पोट्र्स न्यूट्रिशन (Journal of the International Society of Sports Nutrition) में छपी एक स्टडी से पता चला है कि कॉफी और वर्कआउट के बीच खास कनेक्शन है। यह आपके दिमाग और शरीर को कड़ी मेहनत करने के लिए मोटिवेट करता है। अध्ययन में बताया गया है कि वर्कआउट से 30 मिनट पहले कॉफी का सेवन करना उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जो काफी समय से वजन कम करने में लगे हुए हैं। बस इसके लिए आपको स्ट्रांग कॉफी पीना होगी। 

कॉफी एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट ड्रिंक है लेकिन वर्कआउट से पहले कॉफी पीने का एक समय है, जिसे जरूर फॉलो करना चाहिए। हेल्थलाइन के मुताबिक, वर्कआउट से 30 मिनट पहले कॉफी का सेवन करना बेहतर होता है। कैफीन से मिलने वाली एनर्जी-ताकत 6 घंटे तक बनी रहती है।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें- 

किशमिश पानी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, यूं करेंगे सेवन तो मिलेंगे गजब के लाभ

इन उम्र के लोगों में होता है हर्निया का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए इससे बचाव के तरीके

Tips for good sleep: सुकून भरी और गहरी नींद पाने के लिए ट्राई करें ये असरदार टिप्स

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement