Friday, April 19, 2024
Advertisement

किशमिश पानी के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, यूं करेंगे सेवन तो मिलेंगे गजब के लाभ

Raisin Water Benefits: भीगी हुई किशमिश में विटामिन, मिनरल, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: December 06, 2022 11:48 IST
किशमिश पानी के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK किशमिश पानी के फायदे

Raisin Water Benefits:   किशमिश यानि रैसिन्स, इसे दुनिया का सबसे बेहतरीन ड्राई फ्रूट माना जाता है। यूं तो ज्यादातर लोग इसे पानी में भिगो कर खाना पसंद करते हैं क्योंकि इससे इसके और अधिक फायदे बढ़ जाते हैं। दरअसल, भीगी हुई किशमिश में विटामिन, मिनरल, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। अगर आप भी रोजाना  किशमिश के पानी का सेवन करेंगे तो इससे शरीर को बहुत से फायदे हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं किशमिश के पानी के फायदे के बारे में। आइए जानते हैं।

किशमिश पानी के फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो किशमिश के पानी के फायदों के बारे में पर्याप्त स्टडी नहीं की गई है लेकिन इसके सेवन से आपको आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक त्तव मिल सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में। 

पेट संबंधी समस्याओं के लिए

अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपके लिए किशमिश का पानी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस पानी को पीने से आपके पेट में एसिड रेगुलेट रहेगा। साथ ही इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज की वजह से यह इंटेस्टाइनल फंक्शन को ठीक करने में मदद करेगा। 

इम्युनिटी बूस्ट करने में सहायक

अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है, तो आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे। क्योंकि शरीर का इम्यून सिस्टम वायरस और इन्फेक्शंस से लड़ने में मदद करता है। इसलिए शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए अपने डेली रूटीन में योग और एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट में पर्याप्त विटामिंस और मिनरल्स को भी शामिल करना चाहिए। ऐसे में आप किशमिश पानी का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्युनिटी को बूस्ट करने और कई बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद है। 

वेट लॉस के लिए

आजकल अधिकतर लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं जिसकी मुख्य वजह खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल है। हालांकि इसके और भी कई कारण हो सकते हैं। यदि आप भी अपने बढ़ने हुए वजन से परेशान हैं तो ऐसे में आप किशमिश पानी का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि ये पानी आपके एक्स्ट्रा कैलोरीज को कम कर सकते हैं। 

शरीर में आयरन की कमी होगी दूर

अगर आपको आयरन की कमी है तो इसे दूर करने के लिए आपके लिए किशमिश अच्छा विक्लप हो सकता। यदि आप रोजाना सुबह किशमिश के पानी का सेवन करेंगे तो इससे आपके शरीर में आयरन की कमी दूर होगी। क्योंकि किशमिश का पानी आयरन का अच्छा स्त्रौत माना जाता है। 

किशमिश के पानी के नुकसान

किशमिश के पानी में कैलोरीज और कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाई जाती है। हालांकि ज्यादातर मामलों में इसे सुरक्षित माना गया है। लेकिन फिर भी इसका सेवन सीमित्र मात्रा में ही करें क्यों कई मामलों में इससे एलर्जिक रिएक्शंस हो सकते हैं।  

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें- 

इन उम्र के लोगों में होता है हर्निया का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए इससे बचाव के तरीके

Tips for good sleep: सुकून भरी और गहरी नींद पाने के लिए ट्राई करें ये असरदार टिप्स

प्रेगनेंसी में मतली और उल्टी से हैं परेशान? आजमाएं ये 4 कारगर घरेलू नुस्खे

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement