Sunday, May 05, 2024
Advertisement

बुखार के बाद गले की खराश और कफ से परेशान हैं? फिटकरी का नुस्खा देगा तुंरत राहत

फिटकरी में एंटी इन्फलेमेंटरी गुण होते हैं जो पके गले में आराम देते हैं और गले में जमा कफ को निकाल देते हैं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: August 27, 2021 15:44 IST
fitkari ke fayde- India TV Hindi
Image Source : SURESHOTAYURVEDA fitkari ke fayde

बदलते मौसम में खांसी जुकाम और वायरल बुखार हर घर में पहुंच चुका है। बुखार तो उतर जाता है लेकिन गले की खराश काफी दिन तक परेशान करती है। कुछ लोगों को यूं भी हमेशा ही गले में कफ जमने की परेशानी रहती है जिससे लगातार गले में खराश रहती है। गले की खराश और बलगम में गरम पानी के गरारे करने से राहत मिलती है। लेकिन अगर फिटकरी का प्रयोग किया जाए तो खराश में ज्यादा फायदा मिलता है और गले का कफ आसानी से निकल जाता है। 

चलिए जानते हैं कि गले में जमे कफ को निकालने के लिए फिटकरी का कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। 

अधिक मात्रा में मौसम्बी का जूस पीना खतरनाक, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

फिटकरी के पानी के गरारे

गले में जमे कफ और खराश को दूर करने के लिए फिटकरी को हलके गर्म पानी में मिलाकर इससे सुबह शाम गरारे करने से आराम मिलता है। 

अगर बार बार खांसी हो रही है और बलगम निकल रहा है तो थोड़ी सी फिटकरी को तवे पर गर्म करके उसे गर्म पानी में मिलाइए और पानी को पी लीजिए। ये स्वाद में थोड़ा अखरा लगेगा लेकिन गले के कफ को काट देगा। इससे आपके गले की खराश खत्म हो जाएगी। 

अगर पुराना कफ है तो आप तवे पर फिटकरी को भून कर उतार लीजिए। अब इसका चूरन बना लीजिए और एक चुटकी चूरन को शहद में मिलाकर इसे चाटिए। इसके सेवन से पुराना कफ भी निकल जाएगी और छाती में जमा कफ भी कम होगा। 

सुबह खाली पेट इस तरह खाएं मखाने, इन्फर्टिलिटी की परेशानी दूर होने के साथ कंट्रोल होगा वजन

चोट लगने पर भी फायदा करती है फिटकरी
जब चोट लग जाती है और खून बहना शुरू हो जाए तो बहते खून को रोकने के लिए फिटकरी काफी अच्छा नुस्खा है। फिटकरी को पानी में मिलाएं और चोट वाली जगह को इस पानी से धोएं इससे खून बहना रुक जाएगा और घाव में इन्फेक्शन भी नहीं होगा। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement