Sunday, May 05, 2024
Advertisement

अधिक मात्रा में मौसम्बी का जूस पीना खतरनाक, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

खट्टा-मीठा लगने वाला मौसम्बी का जूस गर्मी के मौसम में कई लोगों को काफी पसंद होता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक नहीं है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: August 27, 2021 15:40 IST
अधिक मात्रा में मौसम्बी का जूस पीना खतरनाक, सेहत पर पड़ता है बुरा असर- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY.COM अधिक मात्रा में मौसम्बी का जूस पीना खतरनाक, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

गर्मियों के मौसम में मौसम्बी अधिक मात्रा में आने लगती हैं। ठंडी तासीर होने के कारण लोग बड़े ही चाव से इसके जूस को पीना पसंद करते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि मौसमी नैचुरल तरीके से प्राप्त जूसों में से एक है। इसका जूस स्वादिष्ट होता है और पल भर में प्यास बुझा देता है। लेकिन यह जितना फायदेमंद है, वहीं कुछ लोगों के लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है। जानिए मौसम्बी का रस किन लोगों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेय है। 

दांतों पर डाले बुरा असर 

नैचुरल बैक्टीरिया हमारे मुंह में पनपते हैं और प्लाक बनाते हैं। जब हम बार-बार अपना मुंह नहीं धोते हैं, या हम पीने या कुछ खाने के बाद अपना मुंह धोने से बचते हैं तो तो प्लाक जमा हो जाता है और हमारे दांतों में कैविटी बन जाती है। जो दांतों की सड़न का कारण बन सकती है। ऐसे में मौसम्बी में  साइट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। इससे दांतों में कैविटी जमा हो जाती है। जिसके बाद यह दांतों को खोखला करने की कोशिश करता है। जिससे आपको सेंसटिविटी और दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। 

सुबह खाली पेट इस तरह खाएं मखाने, इन्फर्टिलिटी की परेशानी दूर होने के साथ कंट्रोल होगा वजन

पेट में अल्सर
मौसम्बी में मौजूद साइट्रिक एसिड केवल पेट के अल्सर को बढ़ावा देता है। इससे वे हालात बिगड़ जाते है।  जिससे पेट में जलन के साथ-साथ अल्सर की समस्या तक हो सकती हैं। 

गर्ड (GERD) की समस्या
जीईआरडी जिसे 'गैस्ट्रोएस्फेजियल रिफ्लक्स डिसऑर्डर' के रूप में भी जाना जाता है। एक पाचन विकार है जिसमें पेट में उत्पन्न एसिड या कभी-कभी पेट में मौजूद तत्व भोजन नली में वापस आ जाते हैं। इसी तरह मौसम्बी में भी एक तरह का एसिड पाया जाता है जो आपकी भोजन नली को नुकसान पंहुचाता है। जिसके कारण आपको  मतली, चिड़चिड़ाहट और उल्टीहोने लगती हैं।

उल्टी होना
मौसम्बी में विटामिन सी अधिक होने के कारण इका सेवन अधिक मात्रा में करने से आपको पेट दर्द के साथ उल्टी की समस्या हो सकती है।

वजन कम करने के लिए नाश्ता में पिएं ये हेल्दी स्मूदी, पेट की चर्बी गायब होने के साथ घटेगा शरीर पर जमा फैट

प्रेग्नेंसी के समय
गर्भावस्था के दौरान आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली काफी कमजोर होती है। इसके कारण गर्भावस्था के दौरान  हर्ट बर्न और खाने से एलर्जी होना आम बात है। प्रेग्नेंसी के समय मौसम्बी का सेवन अधिक करने से डायरिया के साथ पेट में दर्द या खट्टी डकार की समस्या हो सकती है। 

आयरन की मात्रा बढ़ जाना
मौसम्बी में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो शरीर में जाकर आयरन की मात्रा बढ़ा सकता है। जिसके कारण आपको कमजोरी, जोड़ों में दर्द, हार्ट फेल होना आधिक शामिल है। 

एसिडिटी 
मौसम्बी में साइट्रिक और विटामिन सी होता है। जिसके कारण इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

किडनी मरीजों के लिए हानिकारक
अगर आप किडनी के मरीज हैं तो मौसम्बी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें, क्योंकि मौसम्बी में अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। जो किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए यह बुरा हो सकता है। किडनी रोगी इसे कंट्रोल नहीं कर सकता है। जिसके कारण यह पोटेशियम, सोडियम और फास्फोरस के असामान्य स्तर की ओर जाता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement