Sunday, May 05, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट इस तरह खाएं मखाने, इन्फर्टिलिटी की परेशानी दूर होने के साथ कंट्रोल होगा वजन

मखाना स्वास्थ्य और शक्तिवर्धक ड्राई फ्रूट है। जो लोग इन्फर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: August 27, 2021 15:47 IST
makhana - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV makahana 

नए जमाने की भागदौड़, बेतरतीब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के चलते अधिकतर लोग इन्फर्टिलिटी की समसया से जूझते हैं। इसके चलते शारीरिक कमजोरी स्पर्म काउंट में कमी और कंसीव करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। खासकर इन्फर्टिलिटी के चलते कई दंपति मां बाप बनने के सपने को पूरा करने में परेशानी से दो चार होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि जो लोग फर्टिलिटी ट्रीटमेंट ले रहे हैं वो साथ ही साथ ऐसी पौष्टिक चीजों का सेवन करें जिससे फर्टिलिटी बढ़े और कंसीव होने के चांस बढ़ें। ऐसी ही पौष्टिक चीजों की लिस्ट में मखाने का नाम सबसे ऊपर आता है। 

डायबिटीज के मरीज इन 5 ड्रिंक्स के सेवन से बचें, बढ़ सकता है ब्लड शुगर

मखाना ड्राई फ्रूट होने के साथ साथ शारीरिक कमजोरी दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है। ये केवल सेहत को नहीं सुधारता, इसे डाइट में शामिल किया जाए तो ये गर्भधारण की समस्या से जूझ रहे लोगों की मदद करता है।

कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के कारण ये डाइबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है, इसके लगातार सेवन से शुगर कंट्रोल होता है।

मखाना चूंकि एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर होता है इसलिए अगर आप रोज सुबह खाली पेट चार पांच मखा खा लेंगे तो आपके चेहरे पर उम्र के निशान कम होते जाएंगे और स्किन जवां होगी। 

मखाना किडनी के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसमें कैलोरी नाममात्र की होती है औऱ कैल्शियम भरपूर होता है। इसलिए इस हड्डियों की मजबूती के लिए भी अच्छा डाइट माना जाता है। 

किडनी के मरीज इन चीजों से करें परहेज, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

क्या क्या है मखाने में

एक कप मखाने में 5 ग्राम प्रोटीन, 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 33 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड, 1.2 मिलीग्राम आयरन, कैल्शियम 52 मिलीग्राम, पोटैशियम 430 मिलीग्राम, फास्‍फोरस 198 मिलीग्राम, ओमेगा-3 फैटी एसिड 32 मिलीग्राम और 340 मिलीग्राम ओमेगा-6 फैटी एसिड होते हैं। इसे डाइट में शामिल करने के कम कैलोरी के साथ साथ भरपूर फाइबर मिलेगा।

मखाने का सेवन कैसे करना चाहिए

मखाना बहुत ही पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ ड्राई फ्रूट है। आप इसे खीर के रूप में खा सकते हैं। इसे देसी घी में भूनकर नमक और काली मिर्च मिलाकर नमकीन की तरह खा सकते हैं और अगर आपको दूध पसंद है तो आप इसे दूध में उबाल कर भी पी सकते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement