1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सुबह खाली पेट देसी घी का इस तरह करें सेवन, गठिया से लेकर मोटापा तक होगा दूर

सुबह खाली पेट देसी घी का इस तरह करें सेवन, गठिया से लेकर मोटापा तक होगा दूर

आयुर्वेद में देसी घी का बहुत अधिक महत्व है। घी का सेवन करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 23, 2021 13:16 IST
सुबह खाली पेट देसी घी का इस तरह करें सेवन, गठिया से लेकर मोटापा तक होगा दूर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TARIHIYAGCIOGLU सुबह खाली पेट देसी घी का इस तरह करें सेवन, गठिया से लेकर मोटापा तक होगा दूर

आज की भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि आराम से बैठकर हर प्रहर में कुछ हेल्दी खा सके। इसलिए जरुरी माना जाता है कि सुबह- सुबह आप कुछ हेल्दी रहें। इसका असर आपकी पूरी दिनचर्या के साथ-साथ  स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इसलिए कहा जाता है कि सुबह उठकर कुछ हेल्दी चीजों का सेवन किया जाए। आयुर्वेद में देसी घी का बहुत अधिक महत्व है। घी का सेवन करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। 

आयुर्वेद में घी को औषधिय गुणों का भंडार माना जाता है। जिसकी मात्र तीव्र महक से मिरगी, बेहोशी, सिर, कान, मलेरिया से जुड़े रोगों से निजात पाया जा सकता है।

आयुर्वेद में भैस के घी की तुलना में गाय के घी का ज्यादा महत्व दिया गया है। रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच घी का सेवन करने से शरीर को ताकतवर बनाने के साथ-साथ इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। इसके साथ ही स्किन और बालों को हेल्दी रखता है। 

बॉडी को बनाना है फौलादी, स्वामी रामदेव से जानिए तन-मन और दिमाग को कैसे बनाएं तंदुरस्त

देसी घी में पाए जाने वाले तत्व

देसी घी में सैच्युरेटेड फैटी एसिड के अलावा विटामिन ए, ई और के2 भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कंजुगेटेड लिनोलिक एसिड और ब्यूटिरिक भी पाई जाती है और इन दोनों के कई शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ हैं।

वजन कम करने में करे मदद
घी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना 1 चम्मच गाय का घी जरूर खाएं। 

अर्थराइटिस के दर्द में लाभकारी
घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ नैचुरल लुब्रिकेंट पाया जाता है। जो अर्थराइटिस के कारण होने वाले दर्द में फायदेमंद होता है। 

Constipation Home Remedies: कब्ज से इंस्टेंट राहत दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे 

सुबह खाली पेट देसी घी का इस तरह करें सेवन, गठिया से लेकर मोटापा तक होगा दूर

Image Source : INSTAGRAM/AYUSHIFORMULA
सुबह खाली पेट देसी घी का इस तरह करें सेवन, गठिया से लेकर मोटापा तक होगा दूर

पाचन तंत्र को रखें दुरस्त
रोजाना एक चम्मच गाय के घी का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। जिसके कारण आपको पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

शरीर को बनाए ताकतवर
रोजाना घी का सेवन करने से आपका शरीर मानसिक और शारिरिक रूप से ताकतवर बनता है। इसके साथ ही आपकी हड्डियां को भी ग्रीस मिल जाती हैं। जिसके कारण वह जल्दी घिसती नहीं है। 

पाएं ग्लोइंग स्किन 
 घी में विटमिन ए, डी, ई  जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ जवां रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाते है।

 कब्ज-एसिडिटी से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए पेट संबंधी समस्याओं के लिए कारगर इलाज 

बालों को रखें हेल्दी

घी में मौजूद विटामिन A, D, K और E बालों को वक्त से पहले सफेद होने से बचाते है। इसके साथ ही हेयर फॉल, डैंड्रफ, ड्राय स्कैल्प की समस्या से निजात दिलाते है। 

इम्यूनिटी बूस्ट करे
घी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन एक पाया जाता है। जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है। 

देसी घी का ऐसे करें सेवन

रोजाना एक छोटा चम्मच देसी घी खाली पेट खा लें। इसके अलावा आप घी से मालिश करने के अलावा इसकी कुछ बूंदे नाक में भी डाल सकते हैं।  घी का सेवन एक चम्मच से ज्यादा न करे। इससे आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। सुबह खाली पेट देसी घी का इस तरह करें सेवन, गठिया से लेकर मोटापा तक होगा दूर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X