Friday, May 17, 2024
Advertisement

इस बीज के सेवन से पलक झपकते ही नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघल जाएगा, जीवनभर नहीं होंगी ये बीमारियां

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में आप इस एक बीज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल सहित कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 14, 2023 12:06 IST
अलसी के बीज के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL अलसी के बीज के फायदे

लाइफस्टाइल और खान-पान में आए बदलावों की वजह से इन दिनों लोग कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है है कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना। इसके बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारी की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। कोलेस्ट्रॉल हमारी बॉडी में पाया जानेवाला एक वैक्स है। जिसके बढ़ने से हार्ट स्ट्रोक, दिल का दौरा पड़ सकता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आज़मा सकते हैं। अलसी के बीज का सेवन शुरू करने से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होंगे। ये जादुई बीज सिर्फ कोलेस्ट्रॉल कम करने में ही फायदेमंद नहीं है बल्कि इसे सेवन से कई गंभीर बीमारियां को होने से रोका जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं अलसी के बीज का सेवन आपको कैसे करना है।

अलसी है गुणों की खान

अलसी के बीज खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व आपको सेहतमंद ‘

रखने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल करता है कम:

कोलेस्ट्रॉल को नसों से छानकर बाहर निकाल देता है अलसी का बीज। इसके सेवन से आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। अलसी में मौजूद फाइबर ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में बेहद कारगर हो। साथ ही यह संभावित रूप से ऊर्जा संतुलन करने में भी मददगार साबित हो सकता है। 1 या 2 चम्मच अलसी के बीज को भूनकर आप खा सकते हैं। अगर आप चाहे तो गुनगुने पानी में इसको मिलाकर भी पि सकते हैं। इसमें कई ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

सुबह उठते ही गर्दन में होने लगा तेज दर्द? इन घरेलू उपाय को आज़माकर क्रैम्प से तुरंत पाएं छुटकारा

इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

इसके साथ ही अलसी का बीज अन्य कई बीमारियों में भी कारगर है। कोलेस्ट्रॉल के साथ ये बीज आपका वजन भी तेजी से कम करते हैं। अगर आपका वजह बहुत ज़्यादा है तो इसे अपनी डाइट में शामिल करे। इसके सेवन से आपका वजन आसानी से कम होगा। साथ ही सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करने से आपके जोड़ों का दर्द भू छू मंतर हो जायेगा। इसके सेवन से आपके कमजोर बालाओं में जान आ जाती है और वे झड़ते नहीं हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

मोबाइल और लैपटॉप से बच्चों की लंबाई पर पड़ रहा बुरा असर, बाबा रामदेव से जानें कैसे बढ़ाएं अपने बच्चों की हाइट?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement