Friday, May 03, 2024
Advertisement

अपनाएं ये आसान से टिप्स, पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर

पेट से चर्बी को कम करना कठिन है, हालांकि, आप कुछ सरल घरेलू उपायों का पालन करके इस प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 08, 2022 23:39 IST
पेट की चर्बी- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY पेट की चर्बी

Highlights

  • ज्यादा शराब का सेवन न करने से पेट की चर्बी बढ़ती है
  • ब्रेकफास्ट स्किप करने से हेल्थ पर असर पड़ता है

बढ़ी हुई पेट की चर्बी किसी को अच्छी नहीं लगती। यह आपकी पर्सनासिटी के लिए रोड़ा है। फैट यानी शरीर में चर्बी के बढ़ने से शरीर में टाइप 2 मधुमेह, हृदय संबंधी बीमारियां घर कर जाती हैं। पेट से चर्बी को कम करना कठिन है, हालांकि, आप कुछ सरल घरेलू उपायों का पालन करके इस प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।

आइए जानते हैं पेट की चर्बी कम करन के आसान से उपाय।

स्किप न करें ब्रेकफास्ट

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार ब्रेकफास्ट कभी नहीं स्किप करें। यदि आप नाश्ता नहीं करते हैं तो आप दिन में बेहद भूख का अनुभव करते हैं, जिसके एवज में आप बेहद ज्यादा कैलरी इनटेक कर लेते हैं।

तेजी से वजन घटाने में ग्रीन टी में मिलाकर पीएं ये घरेलू चीजें, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

अच्छी नींद लें
स्वस्थ तन और मन के लिए नींद एक महत्वपूर्ण कारक है। रिपोर्ट्स के अनुसार, उचित घंटों की नींद न लेने से फैट या वजन बढ़ सकता है। स्लीप एपनिया जैसे कुछ नींद विकार शरीर में चर्बी बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए अच्छी नींद लेनी चाहिए।

ज्यादा शराब का सेवन न करें
शराब का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है और आपके शरीर में चर्बी जमा कर सकता है। ज्यादा शराब के सेवन से विशेष रूप से कमर के आसपास चर्बी जमा होने लगती है। इसलिए, अपने शराब के सेवन पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है।

प्रोटीन को करें डाइम में शामिल
वजन को मैनेज करने के लिए प्रोटीन को अहम माना जाता है। प्रोटीन के स्रोतों में मांस, मछली, अंडे, डेयरी, बीन्स और अन्य खाद्य पदार्थ शामिल हैं। ये आपके वजन को कम करने और मसल्स को बनाने में सहायक हैं।

पतले होने के चक्कर में रोज पी रहे हैं ग्रीन टी तो हो जाएं सतर्क, इन बीमारियों का है खतरा

मीठे से बनाए दूरी
चीनी में फ्रुक्टोज होता है, जिसे घुलने में समय लगता है, जिससे अत्यधिक मात्रा में लेने पर कई बीमारियां हो जाती हैं जैसे कि फैटी लीवर, हृदय रोग, टाइप 1 और 2 मधुमेह आदि। चीनी के सेवन और फैट के बढ़ने के बहुत चांस रहते हैं।  

अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव और संतुलित आहार लेना ही पेट की चर्बी कम करने और फिट रहने की कुंजी है। जब कोई हेल्दी खाने की आदतों का पालन करता है, तो शरीर से फैट कम होने लगता है।  

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement