Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये मॉर्निंग प्रेक्टिस, कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर

 आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपनी हेल्थ का ख्याल नहीं रख पाते हैं और उन चीजों का सेवन कर जाते हैं जिनका हमारे हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: April 07, 2022 14:16 IST
diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK diabetes

Highlights

  • सुहब बादाम खाना काफी फायदेमंद होता है
  • मेथी का पानी ब्लड शुगक को कंट्रोल करता है

डायबिटीज के मरीजों को खाने पीने की चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए। डायबिटीज के रोगियों के लिए समस्या यह भी होती है कि उन्हें अपनी डाइट में ऐसी कौन सी चीजें लेनी चाहिए जिसमें शुगर कंटेंट की मात्रा कम हो और यह डाइट उनके लिए हेल्दी हो। मगर आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपनी हेल्थ का ख्याल नहीं रख पाते हैं और उन चीजों का सेवन कर जाते हैं जिनका हमारे हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं वो कौन सी हेल्दी डाइट और आदतें हैं जिन्हें अपनाकर हम डायबिटीज की समस्या तो दूर कर सकते हैं।

बादाम का सेवन

हमने लोगों से सुनते आए हैं कि सुबह बादाम खाना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। रात में ही 4-5 बादाम भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इसे खाने से शरीर को प्रोटीन और पोषक तत्व मिलता है। 

ये 5 गलतियां अक्सर करते हैं डायबिटीज के मरीज, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक

मेथी का पानी
मेथी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो न सिर्फ ब्लड शुगर को कम करते हैं बल्कि इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं। रात में ही मेथी दाना भिगो दें। सुबह उठकर मेथी दाना हटाकर उसका पानी पी लीजिए। इससे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर को फाइबर भी मिलता है, जो शुगर को सोखने की रफ्तार धीमी कर देता है। 

सुबह करें ये नाश्ता
डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह का नाश्ता काफी जरूरी हो जाता है। अपने नाश्ते में अंडे और साबुत अनाज जैसी चीजों को शामिल करने से शुगर लेवल को बैलेंस करने में मदद मिलती है। इसके अलावा दाल का पराठा, मूंग दाल चिल्ला और इडली भी खा सकते हैं। इससे ब्लड शुगर काफी हद तक नियंत्रण में रहेगा। 

जूस पिएं
ताजे फलों का जूस लेना शुगर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में पैकेट में बंद जूस की बजाए दुकान या घर पर फलों से निकला ताजा जूस पिएं। मौसमी फलों का सेवन जरूर करें। 

इन ड्रिंक्स का करें सेवन
सुबह दूध से बनी चाय की जगह नींबू पानी और हर्बल टी पिएं। इससे ब्लड शुगर पर नियंत्रण होने के साथ-साथ शरीर भी स्वस्थ बनता है। 

किडनी के इंफेक्शन या पथरी से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए किडनी स्वस्थ रखने के उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement