Saturday, April 27, 2024
Advertisement

धमनियों में प्लाक और रुकावट दूर करने के लिए खाएं ये फूड, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का टल जाएगा खतरा

Food To Prevent Arteriosclerosis: जब धमनियों में प्लाक, कोलेस्ट्रॉल और कैल्शियम जमने लगता है तो इस स्थिति को एथेरोस्क्लेरोसिस कहता हैं। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है। जानिए क्या खाने से धमनियों की रुकावट दूर होगी।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 24, 2024 12:09 IST
Food For Heart- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK धमनियों को खोलने वाला भोजन

आजकल हमारी लाइफस्टाइल और फूड में सबसे ज्यादा गड़बड़ी होने लगी है। जिसकी वजह से शरीर में नई-नई बीमारियां पैदा हो रही है। शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। खासतौर से हार्ट से जुड़ी बीमारियां आपकी डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी हैं। नसों और हार्ट में ब्लॉकेज होने पर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा पैदा होता है। ऐसा तब होता है जब धमनियों में प्लाक, कोलेस्ट्रॉल, या कैल्शियम जमा होने लगे। नसों में ब्लॉकेज होने को एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) कहते हैं। आइये जानते हैं ऐसे कौन से फूड हैं जिन्हें खाने से शरीर को एथेरोस्क्लेरोसिस से बचाया जा सकता है।

धमनियों में रुकावट से बचने के लिए भोजन

डॉक्टर्स की मानें तो धमनियों में रुकावट या एथेरोस्क्लेरोसिस से बचने के लिए डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें। इन पोषक तत्वों से भरपूर भोजन न सिर्फ ब्लॉकेज को रोकते हैं, बल्कि हार्ट की बीमारियों के खतरे को भी कम करते हैं। 

  • बादाम- बादाम में विटामिन ई, मोनोअनसचुरेटेड एसिड और कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धमनियों को ब्लॉक होने से बचाते हैं। इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है, जो धमनियों में प्लाक नहीं बनता है। बादाम खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है।
  • टमाटर- हार्ट में ब्लॉकेज को रोकने के लिए टमाटर भी फायदेमंद है। टमाटर में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो धमनियों में रुकावट को रोकते हैं। इससे हार्ट हेल्दी रहता है। टमाटर में भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन और हार्ट के लिए अच्छे होते हैं। टमाटर में कैरोटीनॉयड पिगमेंट लाइकोपीन होता है, जो एथेरोस्क्लेरोसिस की स्थिति को बनने से रोकता है। हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में टमाटर मदद करता है।
  • अलसी- हार्ट के लिए हेल्दी फूड्स की लिस्ट में अलसी के बीज भी शामिल हैं। फ्लैक्स सीड्स में फाइबर, हेल्दी फैट और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो हार्ट में ब्लॉकेज के खतरे को भी कम करते हैं। अलसी खाने से शरीर हेल्दी रहता है और धमनियों में रुकावट नहीं होती है। 
  • हल्दी- हार्ट और आर्टरी में ब्लॉकेज को दूर करने के लिए डाइट में हल्दी जरूर शामिल करें। हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है जो ब्लड क्लॉटिंग रोकने और नसों में ब्लॉकेज को कम करने में मदद करता है। आप हल्दी वाला दूध रोजाना पिएं इससे एथेरोस्क्लेरोसिस से बचा जा सकता है।

मॉर्निंग के लिए परफेक्ट है घी कॉफी, फायदे जानकर आप भी रोज पीने लगेंगे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement