Friday, May 03, 2024
Advertisement

मॉर्निंग के लिए परफेक्ट है घी कॉफी, फायदे जानकर आप भी रोज पीने लगेंगे

Ghee Coffee Benefits: दिन की शुरूआत हेल्दी ड्रिंक के साथ करनी चाहिए। इससे आप दिनभर एनर्जेटिक रहते हैं। इसके लिए सुबह घी वाली कॉफी पिएं, जो कई बड़े सेलिब्रिटी भी पीत हैं। जानिए घी कॉफी पीने से क्या फायदे मिलते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 24, 2024 6:30 IST
Ghee Coffee- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK घी कॉफी के फायदे

सुहब आपको सबसे ज्यादा हेल्दी फूड खाना चाहिए। दिन की शुरूआत पोषक तत्वों से भरपूर डाइट के साथ करने से आप फिट रहते हैं। इसके लिए आप सुबह घी वाली कॉफी पी सकते हैं। कॉफी में घी डालकर पीने से कई फायदे मिलते हैं।खासतौर से सर्दियों में इसे डाइट का हिस्सा बनाने से शरीर स्वस्थ और एनर्जी बढ़ती है। घी डालकर कॉफी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। जी हां भले ही ये सुनने में थोड़ा अजीब लगे, लेकिन ये सच है। कई सेलिब्रिटीज अपने दिन की शुरुआत घी वाली कॉफी के साथ करते हैं। जानते हैं घी वाली कॉफी पीने से क्या फायदे मिलते हैं?

कॉफी में घी डालकर पीने के फायदे

  1. पाचन में सुधार- घी वाली कॉफी पीने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं। घी में मौजूद फैटी एसिड पाचन प्रक्रिया को स्टीमूलेट करते हैं और गट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। 

  2. एनर्जी बढ़ाए- कॉफी को एनर्जी बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप इसमें घी डाल देते हैं तो इससे कैफीन का अब्जॉर्प्शन धीमा हो जाता है। कई रिसर्च में पता चला है कि कैफीन के साथ फैट कंज्यूम करने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती रहती है।

  3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर- कॉफी और घी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। रिसर्च में पता चला है कि कॉफी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, जैसे क्लोरोजेनिक एसिड घी के साथ मिलकर ऐसा प्रभाव पैदा करते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं।

  4. वजन घटाने में मदद करे- कुछ लोग मानते हैं कि घी वजन बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन ऐसा नहीं है घी को को डाइट में शामिल करने से वेट मैनेजमेंट करने में मदद मिलती है। कई रिसर्च में ये पाया गया है कि घी में मौजूद फैट से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है।

घी कॉफी कैसे बनाते हैं?

घी कॉफी को 'बुलेटप्रूफ कॉफ़ी' कहते हैं इसे बनाना काफी आसान है। आप घर में आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं।

  • घी कॉफी बनाने के लिए 1 कप गर्म पानी लें
  • अब इस पानी में 1 चम्मच घी या बिना नमक वाला बटर डालकर मिक्स कर लें।
  • अब इसमें कॉफी डालें और ब्लैंड कर लें। आप इसे ऐसे ही पी सकते हैं।
  • स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें दूध, गुड़ या शहद मिक्स कर सकते हैं।

इन लोगों की सेहत बिगाड़ सकता है दूध, फायदे की जगह झेलने पड़ सकते हैं नुकसान

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement