Saturday, May 11, 2024
Advertisement

डाइजेस्टिव सिस्टम को रखना है दुरुस्त तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें, अपच-एसिडिटी से मिलेगा आराम

पाचन तंत्र शरीर में अहम भूमिका निभाता है। अगर आप अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन जरूर करें। इससे आपको फायदा होगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 06, 2024 14:27 IST
Healthy Digestive System- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Healthy Digestive System

रोजाना के रुटीन में कई लोग ऐसे हैं जो खाने से पहले एक बार भी नहीं सोचते। उन्हें इस बात से बिल्कुल भी मतलब नहीं होता है कि जिन चीजों का वो सेवन कर रहे हैं उससे उनकी सेहत पर क्या असर पड़ेगा। इसकी वजह से उन्हें कई तरह की सेहत संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे कि एसिडिटी, अपच, पेट दर्द और गैस्ट्रिक समस्याएं। ये सभी समस्याएं आपके पाचन तंत्र यानी कि डाइजेस्टिव सिस्टम पर खराब असर डालती हैं। हमारे शरीर में पाचन तंत्र अहम भूमिका निभाता है। ये शरीर को ऊर्जा और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करके आप अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त रख सकते हैं।

  • मेथी: मेथी दाना आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा रहता है। दरअसल, मेथी के दाने नैचुरली पाचन के रूप में कार्य कर सकते हैं। ये शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में कारगर होते हैं। आप बस रोजाना खाली पेट मेथी का पानी पिएं। इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा रहेगा और पेट में जमा चर्बी भी कम होगी।
  • हल्दी: हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है। खाने में रंगत लाने के अलावा हल्दी एंटी फंगल, एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल होती है। अगर आप पाचन को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो चुटकी भर हल्दी पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर रोजाना पिएं। इससे आपको फायदा होगा।
  • अदरक: अदरक दर्द में राहत दिलाने के अलावा आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मददगार है। इसके साथ ही ये पाचन तंत्र को भी बूस्ट करती है। इसके लिए आप चाहे तो अदरक के एक छोटे से टुकड़े को कद्दूकस करके उसके रस को पिएं।
  • चिया सीड्स: चिया सीड्स जिसे सब्जा बीज के नाम से भी जाना जाता है। चिया सीड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।
  • पपीता: अगर आप पाचन अपच, गैस की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप अपनी डाइट में पपीता को शामिल कर सकते हैं। पपीता को फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। पपीता खाने से डाइजेशन सिस्टम को बेहतर रखा जा सकता है। यह एक ऐसा फल है जो आसानी से मार्केट में आपको मिल जाएगा।। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement