Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Fruits For Lungs: फेफड़ों को हेल्दी रखने में ये फ्रूट्स हैं बेहद असरदार, इन्हें खाने से नहीं होगी सांस से जुड़ी परेशानी

Fruits For Lungs: बढ़ते प्रदूषण से फेफड़ों पर बेहद बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में अपने शरीर को हेल्दी रखने के लिए आप इन फ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 16, 2022 14:55 IST
फेफड़ों को हेल्दी रखने में ये फ्रूट्स हैं असरदार- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फेफड़ों को हेल्दी रखने में ये फ्रूट्स हैं असरदार

देश और दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों की सेहत दिन ब दिन बिगड़ते जा रही है। इस जहरीली हवा का सबसे ज़्यादा असर हमारे फेफड़ों पर पड़ा है जिस कारण  सांस लेने में लोगों को दिक्कत हो रही है। दरअसल, आजकल ज़्यादातर लोग फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से परेशान है। फेफड़े अस्वस्थ होने से सांस से जुड़ी कई तरह की गंभीर बीमारियां जैसे-अस्थमा, खांसी, ब्रोंकाइटिस, सिस्टिक और निमोनिया का खतरा बढ़ गया है। इसलिए अपनी सेहत को स्वस्थ बनाए रखने के लिए और हेल्दी फेफड़ों के लिए एक्सरसाइज के साथ साथ हेल्दी डाइट पर भी ध्यान दें। चलिए हम आपको बताएंगे कि फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आप किन फलों का सेवन कर सकते हैं?

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए इन फलों का करें सेवन-

अनार

अनार के सेवन से शरीर में खून की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसलिए अपने फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए अनार का सेवन एक बेहतर विकल्प है। दरअसल, अनार फेफड़ों का सही तरीके से फिल्ट्रेशन करता है। इसलिए अगर आप अपने फेफड़ों को इस जहरीली हवा से हेल्दी और सुरक्षित रखना चाहते हैं तो अब अनार का सेवन शुरू करें। 

Vegetable Juice for weight loss: इन सब्जियों के जूस से घटाएं मोटापा, कुछ ही दिन में हो जाएंगे फैट से फिट

सेब है फायदेमंद

रोज़ाना एक सेब खाएं और बीमारी दूर भगाएं, ये महज़ एक कहावत नहीं है।रोजाना एक सेब खाने से शरीर को कई बीमारियों की चपेट में आने से बचाया जा सकता है। साथ ही ये आपके फेफड़ों की भी बेहतरीन देखभाल करता है। इसमें विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाई जाती जो फेफोन को हेल्दी बनाए रखते हैं। इसलिए अपने लंग्स को मजबूत बनाए रखने के लिए रोज़ाना सेब का सेवन करें। 

सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में अजवाइन का काढ़ा है बेहद असरदार, इम्युनिटी भी होगी स्ट्रांग

संतरा है हेल्दी

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर संतरा फेफड़ों को ऑक्सीजन ट्रांसफर करने में मदद करते हैं। विटामिन सी और विटामिन बी 6 से भरपूर संतरा फेफड़ों की सुरक्षा करने में बेहद असरदार हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी फेफड़ों की सूजन और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना एक संतरा खाने से एलर्जी, अस्थमा जैसी बीमारियों में राहत मिलती है।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें - 

Health Tips: प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं कई बीमारियां, बाबा रामदेव से जानें इस जहरीली हवा से कैसे रखें खुद को महफूज़

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement