Friday, May 10, 2024
Advertisement

जैसा नाम वैसा काम! जानें गठिया के रोग में क्यों फायदेमंद है ये सब्जी

गठिया में गांठ गोभी के फायदे: इन दिनों आपको बाजार में ये सब्जी देखने को मिल जाएगी। सर्दियों में ही ये खासतौर पर आती है जो कि गठिया के रोग में फायदेमंद है। तो, आइए जानते हैं इस बीमारी में इसे खाने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 06, 2024 21:03 IST
ganth gobhi benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ganth gobhi benefits

गठिया में गांठ गोभी के फायदे: क्या आपने गांठ गोभी देखी है। दरअसल, ये गोलाकर गोभी होती है जिसमें जगह-जगह आपको गांठ नजर आएंगे। ये सब्जी सिर्फ सर्दी में आती है और जोड़ों के दर्द से गुजर रहे लोग इसे खूब खाते हैं। इस सब्जी को कोहलबी के नाम से भी जाना जाता है। इसका नाम, जर्मन से 'शलजम गोभी' है। इसमें खास प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए कारगर तरीके से काम करते हैं।  गांठ गोभी का स्वाद सिंघाड़े और शलजम के बीच घूमता है और अक्सर हल्का मीठा और बनावट में कुरकुरा होता है।           

एंटी इंफ्लेमेटरी है गांठ गोभी 

गांठ गोभी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण है जो कि जोड़ों के बीच सूजन को कम करने में मददगार है। ये गांठ गोभी आपकी हड्डियों में दर्द को चूसने में मददगार है। ये कैल्शियम से भरपूर है जो कि जोड़ों के दर्द को कम करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा ये जोड़ों के बीच हाइड्रेशन को भी बढ़ाता है जिससे लचीलापन कम होता है और गठिया के दर्द से राहत मिलती है।

मार्केट में मिल रहे हैं रसीले और मीठे पपीते, रोज खाएंगे तो बढ़ जाएगी इम्यूनिटी, मिलेंगे ये 5 फायदे

गठिया में गांठ गोभी कैसे खाएं?

गठिया में गांठ गोभी को आप कई प्रकार से खा सकते हैं। आपको करना ये है कि गांठ गोभी को आप उबाल लें और इसे पीसकर अलग कर लें। फिर लहसुन और मिर्च को एक साथ मिलाकर पीस लें और फिर इसमें पानी और नमक मिला लें। बाकी सब्जियां मिलाएं और फिर इसे पूरी तरह से पकाकर खाएं। ये सूप और सब्जी आपके जोड़ों के दर्द की समस्या को कम करने में मददगार है।

ganth gobhi

Image Source : SOCIAL
ganth gobhi

24 घंटे में Cholesterol बढ़ा सकती हैं ये तीन चीजें, जितना हो सके उतना बचें!

 

इसके अलावा ये पोटेशियन से भी भरपूर है जो कि हड्डियों को सेहतमंद रखने में मदगार है। इसके अलावा ये सब्जी आंखों के लिए और इम्यून सेल्स के लिए, सभी प्रकार से फायदेमंद है। तो, अगर आपको गठिया की दिक्कत है तो गांठ गोभी जरूर खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement