Saturday, April 27, 2024
Advertisement

24 घंटे में Cholesterol बढ़ा सकती हैं ये तीन चीजें, जितना हो सके उतना बचें!

Sudden rise in cholesterol levels: बहुत से लोगों को लगता है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल एक दिन में नहीं बढ़ता। पर ऐसा नहीं है। हर दिन और हर घंटे, आपकी लाइफस्टाइल और डाइट शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को प्रभावित करती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: February 06, 2024 18:16 IST
cause of sudden increase in cholesterol levels- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL cause of sudden increase in cholesterol levels

Sudden rise in cholesterol levels: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हर दिन दिल की सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। ये आपके ब्लड सेल्स में जाकर जमा होता है और फिर खून के सर्कुलेशन को प्रभावित करने लगता है। इससे दिल पर प्रेशर पड़ता है और फिर हाई बीपी की समस्या होने लगती है। ये स्थिति और ज्यादा खराब होती है तो इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि का खतरा भी बढ़ने लगता है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप बढ़त हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करें। साथ ही जानें कि ऐसे कौन से कारक हैं जो कि  

24 घंटे में कोलेस्ट्रॉल (sudden rise in cholesterol levels) बढ़ा सकते हैं। 

अचानक कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण क्या है-what can cause sudden increase in cholesterol levels in hindi

1. बहुत ज्यादा कॉफी का सेवन

Food and Drug Administration (FDA) के अनुसार बहुत ज्यादा कॉफी पीना कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बन सकता है। दअसल, कॉफी का ज्यादा सेवन कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम कर सकता है। ऐसा कॉफी में मिलने वाले डाइटरपीन (Diterpenes) कैमिकल की वजह से हो सकता है जो अचानक कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है। तो, बहुत ज्यादा कॉफी पीने से बचें।

coffee side effects

Image Source : SOCIAL
coffee side effects

बारिश-ठंड के बाद अब निकलने लगी है तेज धूप, कहीं हो न जाएं सर्द गर्म के शिकार?

2. स्मोकिंग

स्मोकिंग से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल में कमी आती है और एलडीएल बढ़ता है। यह निकोटीन के रक्तप्रवाह में प्रवेश करने के कारण हो सकता है। निकोटीन में कैटेकोलामाइन नामक न्यूरोट्रांसमीटर होता है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। कम समय में अधिक मात्रा में धूम्रपान करने से अचानक कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। इसलिए सिगरेट और शराब दोनों को कंट्रोल करें।

अर्थराइटिस में चटकने लगती हैं हड्डियां, पुरुषों के मुकालबे महिलाएं होती हैं ज़्यादा परेशान; ऐसे रखें अपना ख्याल

3. हाई स्ट्रेस

हाई स्ट्रेस या तनाव का स्तर ज्यादा होना कोलेस्ट्रॉल में अचानक बढ़ोतरी का कारण बन सकता है। जब कोई व्यक्ति तनाव का अनुभव करता है, तो उनके कोर्टिसोल का स्तर काफी बढ़ जाता है। कोर्टिसोल अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को प्रड्यूस  कर सकता है। इसलिए, जब कोई व्यक्ति तीव्र तनाव का अनुभव करता है, तो इससे उसका कोलेस्ट्रॉल काफी बढ़ सकता है और ये खतरनाक भी है। इसलिए स्ट्रेस मैनेज करना सीखें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement