Monday, April 29, 2024
Advertisement

बारिश-ठंड के बाद अब निकलने लगी है तेज धूप, कहीं हो न जाएं सर्द गर्म के शिकार?

मौसम अब तेजी से बदल रहा है। कभी बारिश तो कभी तेज धूप। इन तमाम स्थितियों में आप सर्द-गर्म के शिकार हो सकते हैं और इस वजह से बीमार पड़ सकते हैं। ऐसी स्थिति में जानते हैं इसके लक्षण और बचाव के उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 06, 2024 16:19 IST
sard garam home remedy- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sard garam home remedy

सर्दियां आती-जाती नजर आ रही हैं। कभी बारिश तो कभी ठंड और फिर ये तेज धूप। ये तमाम बदलाव आपको बीमार कर सकते हैं। ऐसे में इस बदलते मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रखना जरूरी है क्योंकि आप सर्द-गर्म के शिकार हो सकते हैं। सर्द-गर्म मतलब फिर से फ्लू और सर्दी-जुकाम। ऐसे में आपको इन लक्षणों को ध्यान में रखते हुए सर्दी-जुकाम के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए। तो, आइए जानते हैं सर्द गर्म की समस्या में आप किन लक्षणों को महसूस कर सकते हैं और इनके लिए घरेलू इलाज क्या है।

सर्द गर्म के लक्षण

सर्द गर्म होते ही सबसे पहले आपको बुखार हो सकता है और  फ्लू के लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसके अलावा आपका गला सूख सकता है। बहुत ज्यादा थकान हो सकती है, सिर में दर्द समेत शरीर दर्द रह सकता है। सर्दियों में ये कफ वाली खांसी दे सकता है।   

अर्थराइटिस में चटकने लगती हैं हड्डियां, पुरुषों के मुकालबे महिलाएं होती हैं ज़्यादा परेशान; ऐसे रखें अपना ख्याल

सर्दियों में सर्द गर्म से कैसे बचें

सर्दियों में आप सर्द-गर्म से बचने के लिए सबसे पहले तो बहुत देर तेज धूप में बैठना बंद करें। साथ ही अगर आप धूप में बैठे तो सिर ढककर बैंठे। साथ ही धूप से उठकर तुरंत पानी न पिएं या नहाने न जाएं। इससे आप तुंरत ही सर्द-गर्म के शिकार हो जाएंगे।  

sunlight

Image Source : SOCIAL
sunlight

जानलेवा साबित हो रहा है मंकी फीवर, जान लें कैसे फैलता है? क्या हैं इसके लक्षण और बचाव

सर्द गर्म का घरेलू इलाज

सर्द गर्म की समस्या में दूध में शहद मिलाकर पिएं। इसके बाद आप सेब का सिरका का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।  इसके अलावा आप हल्दी, दालचीनी और काली मिर्च का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। ये तमाम चीजें शरीर में गर्मी पैदा करती हैं और सर्दी-जुकाम समेत फ्लू के लक्षणों से बचाने में मदद करते हैं। तो, मौसम बदल रहा है थोड़ा बचकर रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement