Monday, April 29, 2024
Advertisement

मई जून की सड़ी गर्मी में बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा, बचने के लिए बरतें ये सावधानी

Summer Health Disease: गर्मी तेज होते ही कई बीमारियां और समस्याएं पैदा हो जाती हैं। तेज धूप में स्किन और हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है। खासतौर से मई जून की सड़ी गर्मी कई बीमारियों को अपने साथ लाती है। जानिए लें इनसे बचने का तरीका।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 09, 2024 14:52 IST
गर्मी में बीमारी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गर्मी में बीमारी

कोई भी मौसम जब अपने पीक पर होता है तो बीमारियां पैदा करता है। तपती गर्मी भी लोगों को परेशान करती है। धूप में निकलने से लू लगने की समस्या पैदा होती है तो वहीं त्वचा का हाल बेहाल हो जाता है। गर्मी के दिनों में ऐसी कई बीमारियां और स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं। खासतौर से मई जून की सड़ी गर्मी में पेट से जुड़ी समस्याएं परेशान करने लगती हैं। अगर ध्यान न दिया जाए तो ये समस्याएं और बढ़ जाती हैं। तेज धूप न सिर्फ आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती है बल्कि बाल, त्वचा और आंखों से जुड़ी समस्या पैदा करती है। गर्मी में त्वचा का झुलसना, रैशेज और सिर दर्द, दस्त होना आम बीमारी है, लेकिन कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

गर्मी में होने वाली बीमारियां 

डिहाइड्रेशन- तेज गर्मी में शरीर में पानी की कमी होने लगती है। गर्म मौसम में पसीना और तेज धूप के कारण बहुत प्यास लगती है। इस मौसम में लू चलने से भी शरीर डिहाड्रेटेड होने लगता है। जिसकी वजह से चक्कर आना, कमजोरी महसूस होना और कई बार बेहोशी छाने की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए जरूरी है दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। 

फूड पॉइजनिंग- गर्मी के दिनों में पेट खराब, उल्टी और दस्त की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है। अगर खाना जरा भी खराब हो तो फूड-पॉइजनिंग का खतरा सबसे पहले होता है। फूड-पॉइजनिंग शरीर में हार्मफुल बैक्टीरिया पैदा होने की वजह से होती है। इस मौसम में खाने में ज्यादा बैक्टीरिया पनपते हैं जो पेट को गड़बड़ करना शुरू कर देते हैं। इसलिए खान-पान का खास ख्याल रखें।

आंखों में इंफेक्शन- गर्मी के कारण आंखों से जुड़े कई तरह के इंफेक्शंस बढ़ जाते हैं। इस मौसम में तेज धूप में निकलने से आई इरिटेशन, सर्द गर्म से कंजंक्टिवाइटिस और आंखों में एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है। गर्मी में आंखो को नुकसान न हो इसके लिए रोजाना आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारते रहें और पानी से वॉश करते रहें।

चिकनपॉक्स- गर्मी के मौसम में होने वाली खतरनाक बीमारी है चिकनपॉक्स। इस बीमारी में शरीर पर जगह-जगह दाने निकल आते हैं। दाने ऐसे होते हैं जिनमें फ्लुइड भरा होता है और काफी खुजली होती है। अगर दाने फूट जाएं तो दर्द होता है। चिकनपॉक्स फैलने वाली बीमारी है। इसलिए इससे बचने के लिए साफ-सफाई और खान-पान का विशेष ख्याल रखें।

टाइफाइड- मई जून की पीक गर्मी में टाइफाइड का खतरा भी बढ़ जाता है। इसमें तेज बुखार आता है और ये काफी दिनों तक बना रहता है। सिर में दर्द और कमजोरी आने लगती है। टाइफाइड का कारण भी खराब खाना और पानी ही है। इससे बचने के लिए डाइट का खास ख्याल रखें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement