Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

फास्टिंग से क्या टाइप-2 डायबिटीज होगी रिवर्स, स्वामी रामदेव से जानें शुगर को कैसे करें कंट्रोल?

Diabetes Control In Fasting: व्रत के दौरान शुगर लेवल कम या ज्यादा होने का खतरा रहता है, लेकिन एक नई स्टडी में सामने आया है कि फास्टिंग से शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है। यानि व्रत रखना डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद हो सकता है। बाबा रामदेव से जानें व्रत में डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Bharti Singh Updated on: April 09, 2024 9:47 IST
व्रत से शुगर कंट्रोल- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV व्रत से शुगर कंट्रोल

चैत्र नवरात्र का आज पहला दिन है। इस दिन लोग मातारानी की पूजा अर्चना करते है और उपवास रखते हैं। कुछ भक्त पूरे 9 दिन का व्रत करते हैं। वैसे व्रत का कनेक्शन सिर्फ आस्था से ही नहीं अच्छी सेहत से भी होता है। व्रत में लोग उल्टा सीधा खाने से बचते हैं जिससे शरीर की मशीनरी को आराम मिलता है। इससे बॉडी को एनर्जी रिस्टोर करने में मदद मिलती है। कई बार तो फास्टिंग किसी बीमारी में दवा से ज़्यादा असरदार साबित होती है। शुगर की बीमारी में फास्टिंग को असरदार माना गया है। 

दरअसल चीन में हुई एक स्टडी हैरान करने वाली है रिसर्च के मुताबिक इंटरमिटेंट फास्टिंग वज़न घटाने के साथ साथ टाइप-2 डायबिटीज़ को रिवर्स कर सकती है। दरअसल 17 घंटे खाली पेट रहने से पैंक्रियाज़ ज़्यादा एक्टिव होते हैं और इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है।जिससे ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। इससे लिवर और मसल्स को ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में आसानी होती है। ये फॉर्मूला तब काम करता है जब आप हाई शुगर के पेशेंट हैं। लेकिन अगर आपका शुगर लो रहता है तो व्रत रखने से ग्लूकोज़ लेवल डिप हो सकता है। 

ऐसे में वो 20 करोड़ से ज़्यादा लोग क्या करें जो डायबिटीज़ के शिकार हैं या प्री डायबिटिक हैं ऐसे लोगों को व्रत कैसे रखना चाहिए, जिससे शरीर में ग्लोकोज लेवल कंट्रोल रहे। स्वामी रामदेव से जानते हैं डायबिटीज के मरीज व्रत में कैसे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखें?

दिन में चीनी कितनी खाएं?

WHO की गाइडलाइन के मुताबिक एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन में 5 ग्राम से ज्यादा चीनी नहीं खानी चाहिए। 5 ग्राम यानि 1 चम्मच चीनी का ही सेवन कर सकते हैं। जबकि लोग इससे 3 गुना ज्यादा चीनी खाते हैं। वहीं सफेद चावल से 20% डायबिटीज़ का रिस्क बढ़ता है। 

शुगर होगी कंट्रोल रोज करें ये योग

मंडूकासन 

योगमुद्रासन
वक्रासन 
भुजंगासन

3 पौधों से शुगर कंट्रोल 

एलोवेरा 
स्टीविया प्लांट
इंसुलिन प्लांट 

शुगर का इलाज

हफ्ते में 150 मिनट वर्कआउट ज़रूरी
शुगर का खतरा 60% करता है कम
रोज़ 20-25 मिनट करें एक्सरसाइज़

शुगर होगी कंट्रोल आजमाएं ये उपाय

खीरा-करेला-टमाटर का जूस लें
गिलोय का काढ़ा पीएं
मंडूकासन- योगमुद्रासन फायदेमंद
15 मिनट कपालभाति करें

शुगर कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं

रोज 1 चम्मच मेथी पाउडर खाएं 
सुबह लहसुन की  2 कली खाएं
गोभी, करेला लौकी खाएं

शुगर कंट्रोल घटाएं मोटापा

सिर्फ गुनगुना पानी पीएं
सुबह खाली पेट नींबू-पानी लें
लौकी का सूप जूस-सब्जी खाएं
अनाज -चावल कम कर दें
खाने के 1 घंटे बाद पानी पीएं

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement