1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. हैंडवॉशिंग डे: कोरोना ही नहीं दूसरे संक्रामक रोगों से बचने के लिए 20 सेकंड तक धोएं हाथ, जानें हाथ धोने का तरीका

Global Handwashing Day 2020: सिर्फ कोरोना ही नहीं दूसरे संक्रामक रोगों से बचने के लिए 20 सेकंड तक धोएं हाथ, जानें हाथ धोने का तरीका

Global Handwashing Day: हाथ धोना से आप खुद को स्वस्थ्य रखने में मदद कर सकते हैं। हर बार करीब 20 सेकंड हाथ धोने से कोरोना सहित अन्य संक्रामक बीमारियां कोसों दूर रह सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 15, 2020 7:44 IST
Global Handwashing Day 2020: सिर्फ कोरोना ही नहीं दूसरे संक्रामक रोगों से बचने के लिए 20 सेकंड धोएं - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MIDATLANTICPERMANENTEMEDICINE Global Handwashing Day 2020: सिर्फ कोरोना ही नहीं दूसरे संक्रामक रोगों से बचने के लिए 20 सेकंड धोएं तक, जानें हाथ धोने का तरीका

दुनियाभर में करीब 20 लाख लोग हाथों की सफाई का बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। डॉक्टरों के अनुसार अगर आप चाहते हैं कि कोरोना से आप हमेशा कोसों दूर रहें तो सोशल डिस्टेसिंग के साथ हाथ धोने की आदत जरूर डालनी चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना जैसे संक्रामक रोगों से बचने के लिए करीब 20 सेकंड अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। 

हाथ धोने से आप सिर्फ कोरोना ही नहीं कई खतरनाक बीमारियां जैसे निमोनिया, डायरिया से भी अपना बचाव कर सकते हैं। बिट्रेन की एक रिसर्च के अनुसार अगर आपको कोरोना को 90 फीसदी तक दूर रखना हैं तो दिन में करीब 6 बार अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं। हाथों को धोने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे मनाया जाता है। 

दुबलेपन से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगा कई किलो वजन

ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे थीम

ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे की इस साल की थीम की बात करें तो है 'हैंड हाइजीन फॉर ऑल'। इसलिए आज से ही ज्यादा से ज्यादा बार अपने हाथों को धोएं। जिससे आप कोरोना सहित अन्य संक्रमक बीमारियों से कोसों दूर रहें।

नाक, गले, स्किन संबंधी हर तरह की एलर्जी से छुटकारा दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक काढ़े, जानें बनाने का तरीका  

ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे का इतिहास

इस दिवस की शुरुआत स्वीडन के स्टॉकहोम में 15 अक्टूबर साल 2008 से हुई। शुरुआत में इसे इंटरनेशनल ईयर ऑफ सैनिटाइजेशन का नाम घोषित किया गया। जिसे मनाने का एक ही उद्देश्य था हाथों से फैलने वाले बैक्टीरिया, जर्म्स और वायरस को रोका जा सके। 

कब-कब हाथ धोना है जरूरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि 20 सेकंड तक अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। इसके साथ ही कब-कब जरूर धोना चाहिए। जानिए इसके बारे में। 

  • आप खाना बनाने जा रहे हैं तब अपने हाथों को धोएं।
  • खाने से पहले अपने हाथों को धोएं।
  • पालतू जानवरों को छूने के बाद हाथ धोएं।
  • वॉशरूम इस्तेमाल करने के बाद हाथों को धोएं।
  • जब हाथ गंदे है तो जरूर धोएं।

टॉन्सिल की समस्या को कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म करेंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, गले के दर्द से भी मिलेगी राहत 

हाथ धोने का सही तरीका

सबसे पहले पानी से हाथ भिगोकर साबुन लगाएं।  इसके बाद अब हथेलियों और पीछे की तरफ और अंगुलियों के बीच के हिस्से को अच्छे तरीके से रगड़े। अब  अंगूठे और अंगुलियों के टिप को भी अच्छी तरह से रगड़े।  अंत में कलाई में अच्छे तरीके से साफ लगाकर पानी से धो लें।  सूखे और साफ कपड़े से हाथ पोंछ लें।

हाथों धोने से मिलेंगे ये फायदे

डॉक्टरों के अनुसार 80 प्रतिशत सांस से संबंधी संक्रमण जैसे सर्दी और फ्लू आदि गंदे हाथों के कारण होता है। वहीं कोरोना से कोसों दूर रहना है तो हाथों को धोना सबसे जरूरी है।

  • नियमित और ठीक ढंग से  हाथों को धोने से  डायरिया और आंतों की बीमारियों को रोकने में मदद  मिलेगी। बैक्टीरिया के संपर्क से दस्त और आंतों की बीमारी हो सकती है। अगर हाथों को ठीक ढंग से धोएं तो कीटाणुओं और बैक्टीरिया को मारा जा सकता है। 
  • हाथों की अच्छी हाइजीन से आंखों का इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है। गंदे हाथ जिसमें बैक्टीरिया और जर्म्स होते हैं उन्हें हम बिना साफ किए आंखों को छू लेते हैं। जिसके कारण ये समस्या होती है। 
  • हाथों को धोते समय नाखूनों की सफाई का भी पूरा ध्यान रखें। जिससे कि उनमें बैक्टीरिया उत्पन्न न हो पाएं। जिससे पेट के संक्रमण, फूड पॉइज़निंग, हेपेटाइटिस के साथ अन्य बीमारियों से बचे रहें। 
  • हाथों को धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करे क्योंकि सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल से ड्राईनेस, खुजली, और दाने की समस्या हो जाती है। 

डेंगू बुखार के लिए रामबाण हैं ये 7 चीजें, तेजी से बढ़ेगी प्लेटलेट्स

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। हैंडवॉशिंग डे: कोरोना ही नहीं दूसरे संक्रामक रोगों से बचने के लिए 20 सेकंड तक धोएं हाथ, जानें हाथ धोने का तरीका News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X