Friday, April 19, 2024
Advertisement

डेंगू बुखार के लिए रामबाण हैं ये 7 चीजें, तेजी से बढ़ेगी प्लेटलेट्स

आपको बता दें कि एक सामान्य व्यक्ति के शरीर में 1.5 से लेकर 4 लाख तक प्लेटलेट्स होती है। लेकिन डेंगू होने पर ये संख्या तेजी से नीचे गिरने लगती हैं। जिससे मरीज की जान भी चली जाती है। जानिए किन घरेलू उपायों के द्वारा इन्हें बढ़ाया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 15, 2020 12:28 IST
डेंगू बुखार के लिए रामबाण हैं ये 7 चीजें, तेजी से बढ़ेगी आपकी प्लेटलेट्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV डेंगू बुखार के लिए रामबाण हैं ये 7 चीजें, तेजी से बढ़ेगी आपकी प्लेटलेट्स

सर्दी और त्योहारों के मौसम को करीब आते डेंगू, मलेरिया, मौसमी इनफ्लुएंज़ा (एच1एन1) जैसी दूसरी मौसमी बीमारियों का संक्रमण तेजी से फैलने लगा है। डेंगू से हर साल कई लोग अपनी जान गवां देते हैं। इस बीमारी से ग्रस्‍त मरीज को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। हालांकि, डेंगू मरीजों को बुखार के दौरान और उसके बाद भी किसी खास तरह की डाइट देने की बात नहीं की जाती। डेंगू के कारण पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। जिसके कारण खाना आसानी से नहीं पच पाता है। ऐसे में इस बात का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है कि एक सही और हेल्दी डाइट लें।

डेंगू से मरीज के तेजी से प्लेटलेट्स कम होती है। ऐसे में जरूरी है कि ऐसी चीजों  का सेवन करें जिससे आपकी प्लेटलेट्स तेजी से बढ़े।

सुबह भीगी हुई मूंगफली और गुड़ खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, खून की कमी के साथ इन बीमारियों से मिलेगी निजात

आपको बता दें कि एक सामान्य व्यक्ति के शरीर में 1.5 से  लेकर 4 लाख तक प्लेटलेट्स होती है। लेकिन डेंगू होने पर ये संख्या तेजी से नीचे गिरने लगती हैं। जिससे मरीज की जान भी चली जाती है। जानिए किन घरेलू उपायों के द्वारा इन्हें बढ़ाया जा सकता है।

गिलोय

Image Source : INSTAGRAM/ARVINDVARCHASWI
गिलोय

डेंगू बुखार से निजात पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन 

गिलोय

गिलोय के बेल का पानी का सेवन करने से डेंगू में काफी लाभ मिलेगा। इसके लिए एक लीटर पानी में थोड़ा सा अदरक और थोड़ी सी अजवाइन डालकर धीमी आंच में पकने दें। जब यह आधा बच जाए तो खाली पेट इसका सेवन करे। 

पपीता की पत्तियां

Image Source : INSTAGRAM//HSP.ENZOVEELMEER/
पपीता की पत्तियां

पपीता 
पपीता की पत्तियों में ऐसे गुण पाए जाते है जोकि डेंगू से लड़ने में काफी फायदेमंद होते है। डेंगू के कारण शरीर में कम हुई प्लेटलेट्स को पूरा करने में मदद करता है।  इसके लिए रोजाना 10-20 मिली रोजाना इसका रस पिएं। 

अनार
अनार में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और न्यूट्रियंस पाएं जाते है। जिसके कारण आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन और प्लेटलेट्स भी बढ़ेगी।  इसलिए रोजाना अनार का जूस का सेवन करे। 

हल्दी का करें इस तरह इस्तेमाल और चुटकियों में पाएं सिरदर्द से छुटकारा

एलोवेरा जूस

Image Source : INSTAGRAM/DRKIMWELLNESS
एलोवेरा जूस

एलोवेरा
एलोवेरा कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में रामबाण है। यह डेंगू के बुखार को भी आसानी से खत्म कर सकता है। इसके लिए एलोवीरा पल्प को मिक्सी में डालकर पीस लें और रोजाना इस जूस का खाली पेट सेवन करे।  

हल्दी
हल्दी में एंटीसेप्टिक के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाए जाते हैं। जो आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर इसका सेवन करे। 

ब्लड शुगर, बीपी को तेजी से करना है कंट्रोल तो रोजाना सुबह पिएं ये स्पेशल चाय, वजन भी होगा कम

 कद्दू

कद्दू आसानी से हर जगह मिल जाता है। इसके रस का सेवन करके भी आप  तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ा सकते हैं। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन के पाया जाता है। इसलिए रोजाना 150 एमएल कद्दू का रस शहद के साथ लें। 

व्हीटग्रास जूस

Image Source : INSTAGRAM/SLIMFITHUB
व्हीटग्रास जूस

व्हीटग्रास

व्हीटग्रास जूस सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही यह प्लेटलेट्स बढ़ाने में भी मदद करता है। इसलिए रोजाना 150 एमएल व्हीट ग्रास का जूस पीएं। 

त्रिफला छाछ चंद दिनों में ही दूर कर देगी कब्ज और बदहजमी की समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement