Thursday, April 18, 2024
Advertisement

सुबह भीगी हुई मूंगफली और गुड़ खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, खून की कमी के साथ इन बीमारियों से मिलेगी निजात

रोजाना सुबह एक मुट्ठी भिगोए हुए मूंगफली दाने के साथ गुड़ का सेवन करने से आपकी शरीर में कभी भी खून की कमी नहीं होगी। इसके साथ ही कई अन्य बीमारियों से भी राहत मिलेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 13, 2020 14:38 IST
सुबह भीगी हुई मूंगफली और गुड़ खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे,  खून की कमी के साथ इन बीमारियों से मिले- India TV Hindi
Image Source : INST/GAUTAMFOODINTERNATIONAL/MALAYALAMSA सुबह भीगी हुई मूंगफली और गुड़ खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे,  खून की कमी के साथ इन बीमारियों से मिलेगा निजात

सर्दियों के मौसम में मूंगफली के साथ गुड़ के साथ खाने से स्वाद दोगुना हो जाता है। जो सफर में, फैमिली में अच्छा टाइमपास का जरिया बन जाता है। इतना ही नहीं ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। वहीं अगर मूंगफली खाने में थोड़ा सा बदलाव कर दें तो इसका स्वास्थ्य लाभ कई गुना बढ़ जाएगा। 

रात को एक मुट्ठी मूंगफली भिगो दें। दूसरे दिन इन्हें कच्चा या फिर उबालकर गुड़ के साथ खाएं। इससे आपको जबरदस्त फायदेम मिलेंगे। यह आपकी शरीर में खून की कमी को पूरा करने, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ कई बीमारियों से निजात दिलाएंगा। 

हल्दी का करें इस तरह इस्तेमाल और चुटकियों में पाएं सिरदर्द से छुटकारा

मूंगफली में पाए जाने वाले तत्व

 250 ग्राम मूंगफली में 300 ग्राम पनीर, 2 लीटर दूध और 15 अंडों के बराबर प्रोटीन होता है।  प्रोटीन के साथ-साथ इसमें विटामिन-बी, कॉम्प्लेक्स, नियाचिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन बी6, विटामिन बी9 और पेंटोथेनिक एसिड  जैसे कई  विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स  होते हैं। जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। 

ब्लड शुगर, बीपी को तेजी से करना है कंट्रोल तो रोजाना सुबह पिएं ये स्पेशल चाय, वजन भी होगा कम

गुड़ में पाए जाने वाले तत्व

गुड़ शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन, विटामिन बी आदि पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। 

मूंगफली और गुड़ खाने के लाभ

खून की कमी करे दूर

आज के समय में अधिकतर महिलाओं को खून की कमी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जो आगे चलकर एनीमिया का कारण बन जाता है। ऐसे में भिगी हुई मूंगफली और गुड़ कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और आयरन पाया जाता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा पूरी कर देगा। 

कही आप गलत तरीके से नहीं कर रहे हैं योग, स्वामी रामदेव से जानिए सही तरीका

कमजोरी से दिलाए निजात
ठीक ढंग से खानपान और अपना ख्याल न रख पाने  के कारण कमजोरी की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मूंगफली और गुड़ का सेवन करें। 

कब्ज, एसिडिटी में कारगर
मूंगफली और गुड़ दोनों में ही अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो  आसानी से आफको पेट संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिला देता है। 

वजन करे कम
इनमें भरपूर मात्रा में ऐसे गुण होते हैं जो आसानी से मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं। जिससे आपको एनर्जी मिलने के साथ पेट कम करने में मदद मिलती है। 

दांत और हड्डियों बनाएं मजबूत
दोनों में ही अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो आपको दांतों और हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। 

व्रत में आखिर क्यों खाया जाता है सेंधा नमक? जानें सेहत से जुड़ी ये 5 बातें

इम्यूनिटी बढ़ाए
इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। जिससे आप हर तरह की संक्रामक बीमारियों से कोसों दूर रहते हैं। 

60 साल की उम्र चाहिए 16 साल जैसी फुर्ती, ताकत और स्किन, स्वामी रामदेव से जानिए फिट रहने का फॉर्मूला

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement