Friday, March 29, 2024
Advertisement

व्रत में आखिर क्यों खाया जाता है सेंधा नमक? जानें सेहत से जुड़ी ये 5 बातें

क्या आपने कभी सोचा है नवरात्रि या फिर जो भी व्रत ऐसे होते हैं जिसमें नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है उसमें लोग सेंधा नमक का ही इस्तेमाल क्यों करते हैं। इसके साथ ही जानें इसका सेवन करने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 13, 2020 0:03 IST
Rock Salt- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GARAMHIMALAYA.JKT Rock Salt

17 नवंबर से नवरात्रि शुरू हो रही है। नवरात्रि में कुछ लोग पहला और आखिरी व्रत रखते हैं तो कुछ 9 दिन के व्रत रखते हैं। व्रत के इन दिनों में लोग फलाहार के अलावा उन चीजों का सेवन करते हैं जो अन्न में नहीं आता। खास बात है कि व्रत में जो नमक इस्तेमाल होता है वो भी खास होता है। इस नमक को सेंधा नमक कहते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है नवरात्रि या फिर जो भी व्रत ऐसे होते हैं जिसमें नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है उसमें लोग सेंधा नमक का ही इस्तेमाल क्यों करते हैं। अगर आप भी इस सवाल का जवाब नहीं जानते और पढ़ते ही सोच में पड़ गए जो जनाब इसका जवाब हम आपको आगे बताते हैं। लेकिन आपके लिए यहां पर इतना जानना बेहद जरूरी है कि सेंधा नमक का कनेक्शन आपकी हेल्थ से जुड़ा हुआ है। 

सबसे शुद्ध नमक 

सेंधा नमक को नमक का सबसे शुद्ध रूप माना जाता है। इसे खाने योग्य बनाने के लिए किसी भी केमिकल प्रोसेस से गुजरना नहीं पड़ता। जबकि साधारण नमक या फिर काले नमक को खाने योग्य बनाने के लिए एंटी काकिंग एजेंट और ट्रीटमेंट जैसे कई केमिकल प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। इसी वजह से व्रत के दौरान लोग साधारण नमक और काले नमक की तुलना में सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं। 

 सेंधा नमक के सेहत को फायदे

व्रत में रखता है दिनभर एनर्जेटिक 
सेंधा नमक डाइजेशन के लिए सबसे बेहतरीन माना जाता है। सेंधा नमक खाए गए भोजन से जरूरी पोषक तत्वों और मिनरल को अवशोषित करने में बॉडी की मदद करता है। बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखता है जो आपको व्रत के दिन दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करता है। 

डायबिटीज को करेगा कंट्रोल
आजकल मधुमेह की समस्या आम है। हर दूसरा व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित है। इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति के शरीर से मैग्नीशियम यूरिन के द्वारा बाहर निकल जाता है। ऐसा होने पर टिशू इंसुलिन के प्रति असंवेदनशील हो जाते हैं। मैग्नीशियम की कमी से इंसुलिन हॉर्मोन के स्तर में कमी हो सकती है। सेंधा नमक मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है। सेंधा नमक के सेवन से इंसुलिन का प्रतिरोध कम हो सकता है। 

तनाव को कम करता है 
आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी की वजह से हर कोई तनाव से ग्रसित है। सेंधा नमक तनाव को कम करने में कारगर है। सेंधा नमक सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हॉर्मोंस को संतुलित करता है। जो स्ट्रेस से लड़ने में मददगार होते हैं। 

शरीर के दर्द में मिलती है राहत 
सेंधा नमक मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन को कम करने का काम करता है। इसके साथ ही ज्वाइंट्स पेन में भी आराम दिलाता है। इसी वजह से खाने में साधारण नमक की तुलना में ये नमक इस्तेमाल करना चाहिए। ये सेहत के लिए ज्यादा अच्छा है।  

घुटने के दर्द और अस्थमा के मरीजों के लिए लाभकारी
सेंधा नमक घुटने के दर्द में भी राहत दिलाता है। इसके अलावा अस्थमा के मरीज के लिए लाभकारी है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement