1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. त्रिफला छाछ चंद दिनों में ही दूर कर देगी कब्ज और बदहजमी की समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल

त्रिफला छाछ चंद दिनों में ही दूर कर देगी कब्ज और बदहजमी की समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल

क्या आपको पता है छाछ में आयुर्वेदिक जड़ी बूटी त्रिफला का चूर्ण मिला दें तो ये कब्ज और बदहजमी दोनों को एक साथ कंट्रोल करने का काम करती है। जानें त्रिफला छाछ तैयार करने का तरीका और इसके फायदे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 13, 2020 23:11 IST
Triphala and Chhachh- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HOLISTICRIVERS & SUGANDHA GUPT Triphala and Chhachh

छाछ ऐसी चीज है जो हर कोई पीना पसंद करता है। कई लोग खाने के साथ इसे पीना बेहद पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है अगर इस छाछ में एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी त्रिफला का चूर्ण मिला दें तो ये कब्ज और बदहजमी दोनों को एक साथ कंट्रोल करने का काम करती है। जानें त्रिफला छाछ तैयार करने का तरीका और इसके फायदे।

अश्वगंधा और आंवला इंस्टेंट बूस्ट करेगा हीमोग्लोबिन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

त्रिफला छाछ बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • छाछ
  • चीनी
  • पिसा हुआ पुदीना
  • त्रिफला चूर्ण 

बनाने का तरीका- त्रिफला छाछ को बनाने के लिए सबसे पहले आप भीगे हुए त्रिफला चूर्ण को लें। यानी कि आपको त्रिफला चूर्ण को थोड़ी देर पहले पानी मिलाकर रख दें। अब इस भीगे हुए त्रिफला चूर्ण को एक गिलास छाछ में मिलाएं। इसके बाद इसमें पिसा हुआ थोड़ा पुदीना, काला नमक और स्वादानुसार चीनी मिलाएं। इसे अब फ्रिज में थोड़ी देर के लिए रख दें।

गुड़ और देसी घी रोजाना खाने से बूस्ट होगी इम्यूनिटी और चमकेगा चेहरा, रुजुता दिवेकर से जानें कैसे करें इस्तेमाल

जानें कब पीएं

इस त्रिफला छाछ को सोने से पहले रोजाना फ्रिज से निकालकर पी लें। ऐसा करने से आपका पेट सुबह साफ हो जाएगा। साथ ही आपको कब्ज और बदहजमी की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाएगा। 

त्रिफला छाछ पीने के फायदे

पेट को रखता है ठंडा
छाछ की तासीर ठंडी होती है। अगर आप इस छाछ में रोजाना त्रिफला मिलाकर पीएंगे तो ये आपकी सेहत के लिए लाभकारी होगा। इसके साथ ही पेट को शांत भी रखेगा। 

वजन घटाने के साथ-साथ भूख को कंट्रोल भी करेंगी ये 4 चीजें, कुछ दिनों में दिखेगा गजब का असर

फैट को करता है कंट्रोल
खाना खाने के बाद त्रिफला छाछ पीने से फैट पर तेजी से असर दिखाता है। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके साथ ही वजन को संतुलित रखने में भी मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है
त्रिफला छाछ कब्ज और पाचन दोनों के लिए बेहतरीन है। इसके साथ ही इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी काफी कम करता है और फैट को करने में मदद करता है। 

कब्ज में देता है आराम
त्रिफला छाछ कब्ज में राहत दिलाने का काम करता है। जिन लोगों को कब्ज और बदहमजी की परेशानी है वो लोग इसे सोने से पहले जरूर पीएं। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। त्रिफला छाछ चंद दिनों में ही दूर कर देगी कब्ज और बदहजमी की समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X