1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. वजन घटाने के साथ-साथ भूख को कंट्रोल भी करेंगी ये 4 चीजें, कुछ दिनों में दिखेगा गजब का असर

वजन घटाने के साथ-साथ भूख को कंट्रोल भी करेंगी ये 4 चीजें, कुछ दिनों में दिखेगा गजब का असर

अगर आप बढ़े वजन से परेशान हैं तो डाइट में इन चार चीजों को शामिल करें। ये चार चीजें आपकी भूख को कम करेगी जिसकी वजह से आपका वजन अपने आप कंट्रोल होने लगेगा। जानें वो 4 चीजें कौन कौन सी हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 13, 2020 16:52 IST
Masoor Daal- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SPICEANDCOLOUR Masoor Daal

बढ़ता वजन कई लोगों के लिए मुसीबत बनता जा रहा है। जितना लोग घर पर रहकर ऑफिस का काम कर रहे हैं उनका वजन उतनी ही तेजी से बढ़ भी रहा है। इसका कारण भूख का लगना भी है। ऑफिस में रहने पर हर वक्त कुछ ना कुछ खाते रहना तो मुश्किल हो जाता है लेकिन वर्क फ्रॉम होम के दौरान कई लोगों का मुंह तो लगातार चलते ही रहता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि घर में काम करने पर अपने आप ही भूख का अहसास कुछ ज्यादा ही होने लगता है। इसी वजह से कई लोग घर से काम करने के दौरान जब भी फोन पर बात करते हैं तो यही कहते हैं कि पेट निकल आया है और वजन भी बहुत ज्यादा बढ़ गया है। अगर आप भी बढ़े वजन से परेशान हैं तो डाइट में इन चार चीजों को शामिल करें। ये चार चीजें आपकी भूख को कम करेगी जिसकी वजह से आपका वजन अपने आप कंट्रोल होने लगेगा। जानें वो 4 चीजें कौन कौन सी हैं। 

तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये हाई प्रोटीन फूड, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

Egg

Egg

रोज खाएं अंडा

वैसे तो लोग अंडा 12 महीने खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है अगर आप बढ़े वजन से परेशान हैं तो भी अंडा मदद कर सकता है। अंडा ना केवल भूख को कम करता है बल्कि इसमें प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में होता है। एक उबले अंडे में 100 से कम कैलोरी होती है। इसके साथ ही ये जल्दी बन भी जाता है। इसे आप नाश्ते में भी खा सकते हैं। इसलिए अंडे को डाइट में जरूर शामिल करें। ये भूख कम करने के अलावा आपको दिनभर एनर्जेटिक भी बनाए रखेगा। 

सुबह उठते ही शहद और नींबू से बना पीएं ये फैट कटर ड्रिंक, चंद दिनों में पिघलने लगेगी चर्बी

चिया सीड्स
आजकल वजन कम करने में चिया सीड्स लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। चिया सीड्स में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसके सेवन से पेट लंबे वक्त तक भरा हुआ लगता है। पेट भरा होने की वजह से भूख कम लगती है और अपने आप वजन कंट्रोल होने लगता है। इसलिए चिया सीड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। 

Salad

Salad

प्लेट भरकर खाएं सलाद
अगर आप वजन कंट्रोल करने का सोच रहे हैं तो सलाद को अपनी डाइट में शामिल करें। इस बात का ध्यान रखें कि सलाद में वो चीजें ज्यादा हो जिसमें फाइबर की अधिक मात्रा होती है। कोशिश करें कि आप रोजाना एक बड़ी प्लेट भरकर सलाद खाएं। इससे आपको भूख कम लगेगी और वजन अपने आप नियंत्रित होने लगेगा।

रोज पीएं मसूल की दाल
मसूर की दाल को डाइट में शामिल करें। इसमें पौटैशियम ,फोलिक एसिड, आयरन, थायमिन और मैंगनीज भरपूर मात्रा में होता है। इसमें प्रोटीन और फाइबर भी होता है जो भूख को कंट्रोल में रखते हैं। 

 

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। वजन घटाने के साथ-साथ भूख को कंट्रोल भी करेंगी ये 4 चीजें, कुछ दिनों में दिखेगा गजब का असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X