Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सुबह उठते ही शहद और नींबू से बना पीएं ये फैट कटर ड्रिंक, चंद दिनों में पिघलने लगेगी चर्बी

बढ़े पेट को अंदर करने के लिए अगर आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो घर पर बनी इस ड्रिंक को रोजाना खाली पेट जरूर पीएं। ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी जल्दी ही घट जाएगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 05, 2020 20:08 IST
Honey Lemon Drink - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MUMBAI_MERI_JAAN Honey Lemon Drink 

ज्यादातर लोगों का कोरोना काल में पेट थुलथुला हो गया है। इस थुलथुले पेट की वजह लगातार घर पर बैठे रहना भी है। कई लोग ऑफिस का काम करते वक्त खाना खाते हैं और फिर तुरंत काम करने लगते हैं। इसके साथ की काम करते करते भी कुछ चीजें ऐसी खा लेते हैं जिन्हें खाकर अगर थोड़ा सा भी कोई काम नहीं किया या फिर टहले नहीं तो वो वजन बढ़ा देंगे। ऐसे में बढ़े पेट को अंदर करने के लिए अगर आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो घर पर बनी इस ड्रिंक को रोजाना खाली पेट जरूर पीएं। ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी जल्दी ही घट जाएगी। 

मोटापे से जल्द ही छुटकारा दिलाएगा ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, 10 दिन में घट जाएगा कई किलो वजन

वेट लॉस ड्रिंक के लिए जरूरी चीजें

  • एक नींबू का रस
  • अदरक का छोटा टुकड़ा
  • एक चम्मच शहद
  • पानी- तीन कप

बनाने की विधि- इस वेट लॉस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक पैन को चढ़ाएं। अब इस पैन में 3 कप पानी डालें। जैसे ही पानी खौलने लगे तो उसमें अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा डालकर 5 से 10 मिनट तक खौलने दें। इसके बाद गैस को बंद कर दें। अब इस पानी को छानकर कप में कर लें। इसमें अब एक नींबू का रस और एक चम्मच शहद डाल दें। इस ड्रिंक को रोजाना सुबह उठते ही पीएं। इससे जल्द ही वजन घटने लगेगा। 

रोजाना पीएं गुड़ और हल्दी से बनी ये ड्रिंक, बूस्ट करेगी इम्यूनिटी और बचे रहेंगे कोरोना वायरस से

जानें कैसे फायदेमंद है ये ड्रिंक

नींबू

नींबू वजन को तेजी से घटाने का काम करता है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है। इसलिए अगर आप रोजाना खाली पेट नींबू के रस को पानी में मिलाकर पिएंगे तो जल्द ही वजन कम होगा। 

अदरक 
अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने के अलावा पेट को लंबे वक्त तक भरा भी रखता है। 

शहद
शहद से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। इसके साथ ही ये शरीर की कैलोरी को बर्न करने काम भी करती है। इसके रोजाना सेवन से शरीर में फैट इकट्टठा होना भी कम हो जाता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement