Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रोजाना पीएं गुड़ और हल्दी से बनी ये ड्रिंक, बूस्ट करेगी इम्यूनिटी और बचे रहेंगे कोरोना वायरस से

आज हम आपको एक और काढ़ा बनाना बताएंगे जो पीने में ना केवल स्वादिष्ट है बल्कि ये आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेगा और आपको कोरोना की चपेट में आने बचाए भी रहेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 05, 2020 0:37 IST
Jaggery turmeric milk- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHPLANETBLOG Jaggery turmeric milk

कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए लोग ना केवल घर से बाहर निकलते वक्त अपनी सेफ्टी का पूरा ध्यान रख रहे बल्कि काढ़ा पीकर भी अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर रहे। खास बात है कि ये आयुर्वेदिक काढ़े लोगों को काफी हद तक कोरोना की चपेट में आने से बचाने में कारगर भी साबित हुए। आज हम आपको एक और काढ़ा बनाना बताएंगे जो पीने में ना केवल स्वादिष्ट है बल्कि ये आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेगा और आपको कोरोना की चपेट में आने बचाए भी रहेगा।

हेल्दी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक को बनाने के लिए जरूरी चीजें

हरी इलायची 2-3

हल्दी पाउडर चुटकी भर
गुड़ स्वादानुसार
एक गिलास दूध
बादाम 2-3

रोजाना पीएं गुड़ और हल्दी से बनी ये ड्रिंक, बूस्ट करेगी इम्यूनिटी और बचे रहेंगे कोरोना वायरस से


बनाने की विधि- सबसे पहले आप एक पैन लीजिए और उसमें एक गिलास दूध डाल दें। जब दूध हल्का गर्म हो जाए तो इसमें 2 हरी इलायची को कूटकर डाल दें। इसके बाद आप गुड़ को दूध में डालें। गुड़ को दूध में आपको तोड़कर डालना है। इसलिए जितना मीठा दूध पीना हो उसी अनुसार दूध में गुड़ डालें। गुड़ डालने के बाद उसे चम्मच से चलाते रहें। इस बात का ध्यान रखें कि आंच धीमी ही रखें। 

हो चुके हैं कोरोना के शिकार तो बिल्कुल ना करें लापरवाही, दोबारा चपेट में आने से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

पैन में दूध डालने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि आंच को तेज ना करें। साथ ही दूध को चलाते रहें। ऐसा ना करने पर दूध फट भी सकता है। दरअसल, गुड़ में बहुत थोड़ी मात्रा में नमक और एक खास मसाले का इस्तेमाल होता है जिसकी वजह से दूध फट सकता है। 

जब आप लगातार चम्मच से दूध को चलाते रहेंगे तो गुड़ के टुकड़े दूध में अच्छी तरह से घुल जाएंगे। जैसे ही गुड़ दूध में घुल जाए तो उसमें दो चुटकी हल्दी पाउडर डाल दें। करीब एक मिनट तक दूध को चम्मच से चलाते रहे और धीमी आंच पर ही पकाएं। 

इसके बाद गैस बंद कर दें और दूध को गिलास में कर लें। अब इसमें ऊपर से आप बारीक बादाम काटकर डाल दें। इस दूध को रोजाना सोते वक्त पीएं। ये ना केवल आपको स्वाद में अच्छा लगेगा बल्कि आपकी इम्यूनिटी बूस्ट कर कोरोना की चपेट में आने से भी बचाए रहेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement