Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मोटापे से जल्द ही छुटकारा दिलाएगा ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, 10 दिन में घट जाएगा कई किलो वजन

अगर आप बढ़ा वजन जल्द ही कम करना चाहते हैं तो खाली पेट स्वामी रामदेव की बताई ये आयुर्वेदिक ड्रिंक जरूर पीएं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 04, 2020 21:37 IST
Weight Lose Drink - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHYHEALINGWITHRIYA Weight Lose Drink 

बढ़े वजन से ज्यादातर लोग परेशान हैं। कोरोना काल में घर बैठे काम करने की वजह से लोगों का ये मोटापा और भी ज्यादा बढ़ गया है। मोटापा ना केवल आपकी पर्सनालिटी पर खराब असर डालता है बल्कि ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को भी जन्म देता है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार लोग अपना वजन कम करने के लिए कीटो, प्रोटीन जैसी कई तरह डाइट को फॉलो करना शुरू कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह सेहत के लिए खतरनाक साबित होते हैं। इसके बजाय आप रोजाना थोड़ा सा समय निकालकर योग करें। इसके साथ ही कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। योग करने से पहले आप इस फैट कटर ड्रिंक का सेवन कर लें। इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा। जानिए इसे बनाने और पीने का तरीका।

रोजाना पीएं गुड़ और हल्दी से बनी ये ड्रिंक, बूस्ट करेगी इम्यूनिटी और बचे रहेंगे कोरोना वायरस से

फैट कटर ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री 

  • 1 गिलास गर्म पानी
  • 1 चम्मच शहद
  • आधा चम्मच नींबू का रस
  • आधा चम्मच अदरक का रस
  • आधा चम्मच हल्दी का रस

ऐसे करें इस्तेमाल

सुबह योग करने से पहले इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसे पी लें। इससे आपका वजन तेजी से घटेगा। इसके साथ ही अगर योग करते समय आपको तेजी से प्यास लग रही हैं तो आप इसे 3-4 घूट पी सकते हैं। 

चंद दिनों में चश्मे से छुटकारा दिला देंगे ये घरेलू नुस्खे, कमजोर आंखों की बढ़ जाएगी रोशनी

जानें कैसे करेगा ये ड्रिंक फायदा

नींबू

नींबू में प्रचुर मात्रा मे अम्लीय तत्वों के साथ-साथ विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो वजन कम करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके अलावा लीवर को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

अदरक
अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो वजन कम करने के साथ शरीर की सूजन कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही कमर की चर्बी तेजी से घटाते हैं। 

हल्दी
हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। इसमें अधिक मात्रा में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देते हैं। इसके साथ ही शरीर की सूजन कम करने के अलावा पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करते हैं। 

शहद
शहद में प्रचुर मात्रा में टीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल,  एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। जो आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालने में करते हैं। जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement