Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये अमेरिकन डाइट प्लान, हफ्तेभर में कम हो जाएगा कई किलो वजन

Weight Loss GM Diet Plan: वजन घटाने के लिए लोग कई तरह के डाइट प्लान फॉलो करते हैं। वर्कआउट के साथ-साथ अगर हेल्दी डाइट को अपनाया जाए तो आसानी से वजन कम हो सकता है। अमेरिका का GM डाइट प्लान वजन घटाने के लिए बेहद असरदार है जानिए क्या है ये डाइट प्लान?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 12, 2024 11:35 IST
जीएम डाइट प्लान- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जीएम डाइट प्लान

मोटापा कम करने का प्लान कर रहे हैं, तो एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट भी फॉलो करें। वजन घटाने के लिए कई तरह के डाइट प्लान इन दिनों चलन में हैं, लेकिन हम आपको एक ऐसा डाइट प्लान बता रहे हैं जिसे अमेरिका में जनरल मोटर्स कंपनी ने अपने एम्प्लॉयीज की फिटनेस के लिए तैयार करवाया था। कई डाइटिशियन से सलाह लेकर इस डाइट प्लान को तैयार किया था। खास बात ये है कि इस डाइट प्लान में ऐसी चीजों को शामिल किया गया है जिससे शरीर में पोषक तत्वों का सही बैलेंस बना रहे। अगर कोई पूरे नियम से इस डाइट प्लान को फॉलो करता है तो 1 हफ्ते में उसका 2 से 3 किलो वजन कम हो सकता है। अमेरिका में इस प्लान को सफल होने के बाद लोग इसे काफी फॉलो करते हैं। जानिए 7 दिन के इस डाइट प्लान में आपको क्या खान है और क्या नहीं खाना है?

7 Days GM Diet Plan

  1. पहला दिन- पहले दिन डाइट में सिर्फ फल शामिल करने हैं। आप कोई भी फल ले सकते हैं। हां आपको अंगूर, केला, लीची और आम जैसे मीठे फलों का सेवन नहीं करना है। पहले दिन पानी भरपूर पीना है आपको दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना है। दिनभर में आप कितनी भी मात्रा में फल खा सकते हैं। खासतौर से खरबूजा और तरबूज डाइट में जरूर शामिल करें। आपकी बॉडी आने वाले दिनों के लिए खुद को तैयार करती है।

  2. दूसरा दिन- आप सिर्फ सब्जियां खानी हैं। आप चाहें तो कच्ची या उबली हुई किसी भी तरह सब्जियां खा सकते हैं। दिनभर में कितनी भी सब्जी खा सकते हैं। दिन की शुरुआत यानि ब्रेकफास्ट में एक मीडियम उबला खा लें। दिनभर फिर आपको आलू नहीं खाना है। आप सलाद या सूप के रूप में सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। आपको दिन में 8 गिलास पानी जरूर पीना है।

  3. तीसरा दिन- तीसरे दिन आपको मिक्स यानि फल और सब्जियां दोनों खानी हैं। आप फल और सब्जियों को दिनभर के मील में बांट सकते हैं। जैसे सुबह फल खा लें और लंच में सब्जियां और सलाद खा लें। डिनर में सब्जियों का सूप पी लें और दिनभर में खूब पानी पिएं।

  4. चौथा दिन- इस दिन आपको दूध और केला का सेवन करना है। दिनभर में 8 केला आप खा सकते हैं। इसके अलावा 3 ग्लास दूध भी पी सकते हैं। ध्यान रहे दूध में चीनी मिक्स नहीं होनी चाहिए। अगर आपको दिनभर में यही खाकर बोरियत हो रही है तो वेजिटेबल सूप भी एक बार पी सकते हैं। पानी की मात्रा इस दिन 2 गिलास और बढ़ा देनी है। यानि आपको दिनभर में 10 गिलास पानी पीाना है।

  5. पांचवा दिन- इस दिन आपको टमाटर डाइट में शामिल करने हैं। दिनभर में आप कम से कम 6 टमाटर खाएं।  अब पानी की मात्रा बढ़ाकर आपको 15 गिलास करनी है। आप कच्चा टमाटर खाकर बोर हो रहे हैं तो टमाटर का सूप बनाकर भी पी सकते हैं। लंच या डिनर में 1 कप ब्राउन राइस और थोड़ा चिकन या पनीर ले सकते हैं।

  6. छठवां दिन- इस दिन आपको खाने में अंकुरित अनाज और आलू को शामिल नहीं करना है। इसके अलावा दूसरी सब्जियां खा सकते हैं। आपको इस दिन टमाटर नहीं खाने हैं। आप मिक्स वेजिटेबल सूप पी सकते हैं। लंच में करीब 2 कप ब्राउन राइस और पनीर या चिकन भी ले सकते हैं।

  7. सातवां दिन- इस दिन आप खाने में सारी सब्जियां और एक कटोरी ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो फ्रूट जूस भी पी सकते हैं। इस दिन आपको 12 से 14 गिलास पानी पीना है। आपकी बॉडी 7 दिनों में एकदम डिटॉक्स हो जाएगी।

हल्दी, दूध और शिलाजीत हैं सेहत के लिए 3 वरदान, कफ और जोड़ों के दर्द का है उपाय

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement