Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हल्दी, दूध और शिलाजीत हैं सेहत के लिए 3 वरदान, कफ और जोड़ों के दर्द का है उपाय

आयुर्वेद में ऐसी गई चीजें हैं जो दवाओं से ज्यादा असरदार हैं। इन्हीं में से एक है हल्दी और शिलाजीत वाला दूध। इस दूध को पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जानिए कैसे बनाते हैं दल्दी शिलाजीत वाला दूध?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 11, 2024 14:56 IST
हल्दी वाला दूध- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हल्दी वाला दूध

शरीर में कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। जिससे हड्डियों में दर्दी की समस्या बनी रहती है। अगर आप हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोजाना रात में 1 गिलास दूध पीने की आदत बना लें। इससे हड्डियों को भरपूर कैल्शियम मिलेगा। अगर आप दूध में थोड़ी हल्दी मिला लेते हैं तो इसके दूध का फायदा कई गुना बढ़ जाता है। हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी-खांसी की समस्या दूर रहती है। हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है। अगर आप हल्दी वाले दूध में शिलाजीत मिला लेते हैं तो ये हड्डियों के लिए किसी टॉनिक के जैसा काम करता है। स्वामी रामदेव अक्सर हल्दी वाले दूध में शिलाजीत मिलाकर पीने की सलाह देते हैं। जानते हैं इस दूध को कैसे तैयार किया जाता है और इससे क्या फायदे मिलते हैं?

हल्दी-शिलाजीत वाला दूध कैसे बनाएं

हल्दी शिलाजीत वाला दूध बनाने के लिए करीब 1 गिलास दूध को उबालें और उसमें करीब 2 चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें। दूध को थोड़ी देर तक उबालें और फिर इसमें अपने हिसाब से मीठा मिला लें। इस दूध में ऊपर से शिलाजीत मिलाएं और इसे रात में गुनगुना ही पी लें।

हल्दी शिलाजीत वाला दूध पीने के फायदे

हल्दी वाले दूध में शिलाजीत मिलाकर पीने से ये और भी फायदेमंद हो जाता है। इससे दूध सुपरपावरफुल हो जाता है, जो हड्डियों की ताकत को कई गुना बढ़ा सकता है। आयुर्वेद में सदियों से हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शिलाजीत का उपयोग किया जाता रहा है। जिनकी हड्डियां कमजोर हैं वो लोग गुग्गल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. नींद न आने की समस्या दूर करने के लिए भी ये दूध फायदेमंद है। इससे टेस्टोस्टोरोंस हार्मोन बढ़ता है और रात में अच्छी नींद आती है।

  2. शिलाजीत में आयरन होता है इसलिए जो लोग आयरन की कमी से परेशान हैं उनके शरीर में खून बढ़ाने के लिए इस दूध का सेवन करें।

  3. दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने और मेमोरी तेज करने के लिए भी शिलाजीत का उपयोग किया जाता है।

  4. शिलाजीत का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और इससे शरीर को कई एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं।

  5. बढ़ती उम्र को कम करने के लिए शिलाजीत असरदार काम करता है। हल्दी वाले दूध में इसे मिलाकर पीने से गजब के फायदे मिलते हैं।

वायरल इंफेक्शन और कोरोना से बचना है तो इन 3 चीजों को कर लें बैलेंस, स्वामी रामदेव ने बताए अचूक नुस्खे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement