Sunday, May 12, 2024
Advertisement

हरी इलायची से काबू में होगा यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द होगा फुर्र; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

जब किडनी यूरिक एसिड को सही तरीके से फ़िल्टर नहीं कर पाती है तब वह हमारे बॉडी के जॉइंट्स में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है। इस वजह से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 11, 2024 23:32 IST
Green cardamom for Uric Acid - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Green cardamom for Uric Acid

यूरिक एसिड एक लाइफ स्टाइल डिज़ीज है। दरअसल,  प्यूरीन से भरपूर फूड्स का ज़्यादा सेवन करने से लोगों में यह समस्या पैदा होती है। यूरिक एसिड हामरी बॉडी में बनने वाला वेस्ट प्रोडक्ट है जो किडनी के ज़रिये फ़िल्टर हो जाता है। लेकिन जब आपके आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा ज़्यादा होने लगती है तो किडनी उसे फ़िल्टर नहीं कर पाती है। जिस वजह से वे जॉइंट के यहाँ पर क्रिस्टल के रूप में जमने लगते हैं। जब ये क्रिस्टल का रूप लेते हैं तो इससे जॉइंट्स दर्द की समस्या शुरू होती है। ऐसे में उसे शुरुआत में ही कंट्रोल कर लें ताकि आगे चलकर आपको अर्थराइटिस, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी डैमेज जैसी बीमारियों का सामना न करना पड़े। आपकी किचन को अपनी खुशबू से महकने वाले इलायची इस परेशानी को कंट्रोल कर सकती है। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे?

पोषक तत्वों से भरपूर है इलायची

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इलायची के बीजों में फाइटोकेमिकल्स जैसे- लिमोनीन और मेंथोफोन पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में फायदेमंद है। साथ ही इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन को भी कम करने में फायदेमंद है।

यूरिक एसिड में ऐसे करें इस्तेमाल

रात को सोने से पहले 4-5 छोटी इलायची को कूचकर उसे एक ग्लास पानी में मिला दें। सुबह उठकर सबसे पहले ये पानी पियें। नियमित रूप से इसके सेवन करने से जोड़ों के दर्द की परेशानी से राहत मिलती है।

इन परेशानियों में भी है कारगर है इलायची

  • अगर आपका बैड कोलेस्ट्रल बढ़ा हुआ है तो रोजाना 2 इलायची को अच्छी तरह से चबाकर खाएं। इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर इलायची दिल के मरीजों के लिए भी होती है बेहद फायदेमंद 
  • अगर आप बहुत स्ट्रेस लेते हैं तो इलायची का सेवन आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है।
  • इलायची एक फ्रेशनर भी है। आप इसका इस्तेमाल मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। 

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

स्वामी रामदेव से जानिए पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे

सोया मिल्क के फायदे आपको करेंगे हैरान, जानें किस समय पीना है सेहत के लिए लाभदायक?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement