Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

सोया मिल्क के फायदे आपको करेंगे हैरान, जानें किस समय पीना है सेहत के लिए लाभदायक?

अगर आप गाय या भैंस का दूध नहीं पचा पाते हैं तो सोया मिल्क का सेवन आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं सोया मिल्क किन बीमारियों के कारगर है। साथ ही सोया मिल्क बनाने का आसान तरीका।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 11, 2024 23:07 IST
Soya Milk Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Soya Milk Benefits

गुणों की खान सोया आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। आयुर्वेद में भी सोया को हमारी सेहत के लिए बेहद कारगर बताया गया है। सोया में  कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा कई गंभीर बीमारियों में भी असरदार है। स्वामी रामदेव के अनुसार, अगर आप गाय या भैंस का दूध नहीं पचा पाते हैं तो सोया मिल्क का सेवन आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं सोया मिल्क किन बीमारियों के कारगर है। साथ ही सोया मिल्क बनाने का आसान तरीका। 

इन समस्याओं में कारगर है सोया मिल्क

  • हड्डियों के लिए फायदेमंद: सोया में आइसोफ्लेवोंस पाया जाता है जो आपकी कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाता है। ऐसी में अगर आपके जॉइंट्स में भी रह रहकर तेजी से दर्द होता है तो तो सोया मिल्क का सेवन करें। इसके सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी। 
  • दिल को रखें सेहतमंद: सोया मिल्क में आइसोफ्लेवोंस, हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने से आपका दिल सेहतमंद रहता है। दरअसल, सोया मिल्क में फैटी एसिड, आइसोफ्लेवोंस, इनोसिटॉल पाया जाता है जो आपके दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। 
  • मोटापा करे कम: अगर आपके बॉडी को मोटापे ने घेर रखा है तो अपनी डाइट में सोया मिल्क को शामिल करें। इसमें मौजूद कैल्शियम, फैटी एसिड, इनोसिटोल वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं। 
  • एनीमिया से करे बचाव: अगर आपका हीमोग्लोबिन लेवल कम है तो उस वजह से आप एनीमिया की चपेट में आ सकते हैं। प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज से भरपूर सोया मिल्क आयरन की कमी को पूरा करने में मदद करता है। 

खीरे का ऐसे सेवन करने से भारी भरकम तोंद की चर्बी गल जाएगी, फिट होते नहीं लगेगी देर

ऐसे बनाएं सोया मिल्क

सोया मिल्क बनाने के लिए सुबह के समय  2 चम्मच सोया पानी में भिगो दें। रात के समय खाना खाने के बाद एक ग्राइंडर में 5 बादाम और 5 अखरोट, 1 चम्मच  कद्दूकस नारियल, भिगोया हुआ सोया में थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड करें। अब आपका सोया मिल्क बनकर तैयार है। रात को सोने से पहले इसे पियें। 

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

(स्वामी रामदेव से जानिए पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement