Sunday, April 28, 2024
Advertisement

खीरे का ऐसे सेवन करने से भारी भरकम तोंद की चर्बी गल जाएगी, फिट होते नहीं लगेगी देर

पेट की बढ़ती चर्बी और मोटापे को कंट्रोल करने में खीरा बेहद असरदार है। बस आपको पता होना चाहिए इसका कब और कितना सेवन करना है। चलिए इस लेख के ज़रिए हम आपको बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 11, 2024 20:28 IST
Get rid of obesity with kheera - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Get rid of obesity with kheera

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान की वजह से लोग इन दिनों मोटापे की चपेट में बहुत आसानी से आ रहे हैं। मोटापा जितनी तेजी से बढ़ता है उसको कम करना उतना ही मुश्किल काम है। मोटापे को कम करने के लिए लोगों को अपनी जीवनशैली और खानपान में सुधार करना होगा। खासकर, लोगों को अपनी डाइट पर ख़ासा ध्यान देना होगा। बेहतरीन डाइट और वर्कआउट की मदद से मोटापे को हराया जा सकता है। इसलिए मोटापे  को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में खीरा शामिल कर सकते हैं। पेट की बढ़ती चर्बी और मोटापे को कंट्रोल करने में खीरा बेहद असरदार है। बस आपको पता होना चाहिए इसका कब और कितना सेवन करना है। चलिए इस लेख के ज़रिए हम आपको बताते हैं मोटापा कम करने में खीरा कैसे असरदार है।

पोषक तत्वों से भरपूर है खीरा

एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर खीरे में 90% पानी होता है। इसमें प्रोटीन,विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है। खीरा में कैलोरी भी काफी कम मात्रा में होती है इसलिए जिन लोगों का वजन ज़्यादा है उनके लिए इसका सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये संकेत, जानें कितना होता है इसका नॉर्मल स्तर?

डाइट में इन तीन तरीकों से करें खीरे का इस्तेमाल:

  1. खीरा का डिटॉक्स वाटर: खीरे का डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को स्लाइस के रूप में कांटे। अब एक ग्लास में पानी लें और उसमें खीरे की स्लाइस, पुदीना और नींबू भी मिलाएं। इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रखने के बड़ा यह पाने रोज़ना पियें। इस पानी को पीने से सिर्फ बॉडी ही डिटॉक्स नहीं होती बल्कि आपका मेटाबोइलज़ाम भी तेजी से बढ़ता है जिससे आपका वजन कम होता है।
  2. खीरे का सलाद: आप अपनी डाइट में रोज़ाना खीरे का एक बाउल सलाद ऐड ऑन करें। खीरा, टमाटर और चुकंदर में नमक, काली मिर्च और नींबू के रस के साथ ऑलिव ऑयल मिलाएं। यह सलाद कैलोरी में कम और लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है। 
  3. खीरे का रायता: अपना वजन कम करने के लिए आप दही में खीरे को बारीक काटकर जीरा पाउडर, काला नमक मिलाकर इसका रायता तैयार करें और हर दूसरे दिन शाम के समय इसका सेवन करें। 

इन तरीकों से आप खीरा को खाएं साथ ही हेल्दी लाइफ स्टाइल, हेल्दी फूड्स, नियमित व्यायाम और एक्सरसाइज़ करें। ऐसा कुछ ही दिन करने से आपका वजन तेजी से कम होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

स्वामी रामदेव से जानिए पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे

गंदे से गंदे कोलेस्ट्रॉल को छानकर बाहर निकालता है अजवाइन का पानी, मोटापा भी होता है दूर; जानें कैसे करें सेवन?

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement