Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

हाई बीपी के मरीज रोज खाएं 2 अमरूद, धमनियां तो स्वस्थ रहेंगी ही दिल पर भी नहीं पड़ेगा कोई प्रेशर

हाई बीपी में अमरूद: अमरूद एक ऐसा फल है जो कि दिल के मरीजों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। नियमित रूप से इसका सेवन करने वालों को बीपी मैनेज करने में मदद मिलती है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 16, 2023 8:34 IST
 guava for high bp - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL guava for high bp

हाई बीपी में अमरूद: अमरूद खाना किसे नहीं पसंद। ये एक ऐसा फल है जिसे कच्चा खाना या पकाकर खाना भी अच्छा लगता है। लेकिन, अगर हम कहें कि ये आपके दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है तो? दरअसल, PubMed जर्नल की एक रिपोर्ट बताती है अमरूद का सेवन (guava for high bp) आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा है। अमरूद में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि धमनियों को स्वस्थ रखने के साथ ब्लड सर्कुलेशन के लेवल को भी स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा ये ज्यादा से ज्यादा दिल पर प्रेशर क्रिएट करने वाले कारकों को कम करते हैं।

हाई बीपी में अमरूद खाने के फायदे-benefits of guava for high bp patients 

1. पोटेशियम से भरपूर है अमरूद

हाई बीपी में अमरूद खाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें  पोटेशियम होता है जो कि धमनियों को खोलने और इसकी दीवारों को हे ल्दी रखने में मदद करता है। इससे होता ये है कि धमनियां जब चौड़ी होती हैं तो ब्लड सर्कुलेशन आसान होता है। इसकी वजह से खून को पंप करने में दिल पर कोई प्रेशर नहीं पड़ता। साथ ही ये सोडियम के लेवल को भी बैलेंस करने में मददगार है।

high bp

Image Source : SOCIAL
high bp

Navratri 2023: व्रत के दौरान परेशान कर सकती है गैस और एसिडिटी, बचाव के साथ दिन की शुरुआत में करें ये 1 काम

2. गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मददगार

गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अमरूद का सेवन फायदेमंद है। ये खराब ब्लड लिपिड को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मददगार है। इससे धमनियों को नुकसान नहीं होता और ये अंदर से हेल्दी रहती हैं।

Global Handwashing Day: साबुन से कम से कम 20 सेकेंड तक करें हाथों की सफाई, ये 3 बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

3. सॉल्युबल फाइबर से भरपूर

अमरूद सॉल्युबल फाइबर से भरपूर है। इससे आपको खून में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल के कणों को कम करने और ट्राइग्लिसराइड को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इससे शरीर में अतिरिक्त फैट जमा नहीं होता है और दिल का काम काज सही रहता है। तो, इन तमाम कारणों से हाई बीपी के मरीजों को रोजाना 2 अमरूद का सेवन करना चाहिए। साथ ही अमरूद इम्यूनिटी बूस्टर भी है जो कि आपको मौसमी इंफेक्शन और कई बीमारियों से बचा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement